scriptकश्मीर से धारा 370 हटने के बाद निवेश और पर्यटन को बढ़ाने देने के लिए एमपी मॉडल पर ग्लोबल इंवेस्टर समिट करेगी जम्मू सरकार | Kashmir will have Global Investor Summit on MP model | Patrika News
भोपाल

कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद निवेश और पर्यटन को बढ़ाने देने के लिए एमपी मॉडल पर ग्लोबल इंवेस्टर समिट करेगी जम्मू सरकार

जम्मू-कश्मीर सरकार मध्यप्रदेश मॉडल पर ग्लोबल इंवेस्टर समिट करेगी। दरअसल, जब कश्मीर में धारा 370 हटाई गई तो उसके बाद निवेश और पर्यटन बढ़ाने पर फोकस किया गया। इसी के तहत जम्मू-कश्मीर सरकार ने ग्लोबल इंवेस्टर समिट करना तय किया है।

भोपालOct 08, 2019 / 07:59 am

जीतेन्द्र चौरसिया

bhopal_news.png

भोपाल। जम्मू-कश्मीर सरकार मध्यप्रदेश मॉडल पर ग्लोबल इंवेस्टर समिट करेगी। दरअसल, जब कश्मीर में धारा 370 हटाई गई तो उसके बाद निवेश और पर्यटन बढ़ाने पर फोकस किया गया। इसी के तहत जम्मू-कश्मीर सरकार ने ग्लोबल इंवेस्टर समिट करना तय किया है। इसके चलते अब जम्मू-कश्मीर सरकार मध्यप्रदेश में होने वाली ग्लोबल इंवेस्टर समिट की स्टडी करेगी।

एमपी के नाम से ग्लोबल इंवेस्टर समिट हो रही
इसके लिए जम्मू-कश्मीर के उद्योग एवं कामर्स विभाग के प्रमुख सचिव नवीन कुमार चौधरी मध्यप्रदेश आएंगे। प्रदेश के इंदौर में 18 अक्टूबर मैग्नीफिशेंट एमपी के नाम से ग्लोबल इंवेस्टर समिट हो रही है। इसके चलते कश्मीर इंड्रस्टी के पीएस इंदौर जाकर इस आयोजन में शिरकत करके देखेंगे। इसके लिए वे 16 अक्टूबर को ही आ जाएंगे।

प्रारंभिक बातचीत कर ली
इसके बाद मध्यप्रदेश सरकार के अधिकारियों से मुलाकात करके समिट के मॉडल को समझेंगे। इस स्टडी व समिट को देखने के बाद कश्मीर में इसके आधार पर इंवेस्टर समिट की जाएगी। कश्मीर सरकार ने प्रदेश सरकार से इस पर प्रारंभिक बातचीत कर ली है।


सीएस जाएंगे जायजा लेने, अलग होगा समिट का अंदाज
मुख्य सचिव एसआर मोहंती 9 अक्टूबर को इंवेस्टर समिट की तैयारियों का जायजा लेने के लिए इंदौर जाएंगे। वे वहां अभी तक तैयारी की स्थिति देखेंगे। इसके अलावा समिट में इंवेस्टमेंट को लेकर प्रारूप पहले ही फायनल कर लिया जाएगा। इस बार कमलनाथ सरकार समिट में कोई घोषणा नहीं करेगी, बल्कि अभी तक हो चुके एमओयू व अनुबंधों का ऐलान करेगी।

प्रोजेक्ट मंजूर किए जा सकते हैं
इसके अलावा जो इंवेस्टर्स आते हैं और रूचि दिखाते हैं, उनके प्रोजेक्ट्स को लेकर पूरा प्लान बनेगा और मौके पर ही कुछ प्रोजेक्ट मंजूर किए जा सकते हैं। इस बार की समिट पिछली भाजपा सरकार की ग्लोबल समिट्स से बेहद अलग अंदाज में होगी। कमलनाथ अपने निजी संबंधों के आधार पर भी अनेक उद्योगपतियों को मध्यप्रदेश में बुला रहे हैं। ऐसे कई उद्योगपति इस समिट में इंवेस्टमेंट का ऐलान कर सकते हैं।

Home / Bhopal / कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद निवेश और पर्यटन को बढ़ाने देने के लिए एमपी मॉडल पर ग्लोबल इंवेस्टर समिट करेगी जम्मू सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो