scriptमेहमान नवाजी के लिए जाने जाते हैं लद्दाखी, बर्तनों से सजाते हैं किचन | Ladakhis are known for their hospitality, decorate the kitchen | Patrika News
भोपाल

मेहमान नवाजी के लिए जाने जाते हैं लद्दाखी, बर्तनों से सजाते हैं किचन

मानव संग्रहालय में ऑनलाइन प्रदर्शनी का आयोजन

भोपालSep 18, 2021 / 12:41 am

hitesh sharma

manav.jpg

भोपाल। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय की ऑनलाइन प्रदर्शनी शृंखला के हिमालाय ग्राम मुक्‍ताकाश प्रदर्शनी से चानसा-लद्दाख से पारम्परिक रसोई की जानकारी को ऑनलाइन प्रदर्शनी शृंखला के तहत प्रदर्शित किया गया है। संग्रहालय के निदेशक डॉ. प्रवीण कुमार मिश्र ने बताया कि भारत का सबसे ठंडा रेगिस्तान लद्दाख क्षेत्र है। इसे चट्टानी धरती अथवा अनेक दर्रों वाली भूमि भी कहते हैं। यह संसार का सबसे ऊंचा निर्जन पठार है। लद्दाख की ऊंचाई 2750 मीटर से लेकर 7,672 मीटर है। लद्दाख क्षेत्र में शीत ऋतु में कभी-कभी तापमान -45 डिग्री सेल्सियस नीचे तक गिर जाता है। लद्दाख के निवासियों की पारंपरिक जीवन-शैली उनके भौगौलिक स्थिति के अनुरूप ढला हुआ है।

अधिकतर आबादी बौद्ध धर्म को मानती है
मिश्र ने बताया कि यहां के स्थानीय निवासी भेड़ तथा याक पालने के साथ ग्रीष्म ऋतु में नदियों की तली में जौ की खेती करते हुए जीवनयापन करते हैं। यहां के लोग एक-दूसरे से काफ़ी जुड़े हुए हैं। जब भी खेती का समय आता है तो ये एक-दूसरे के साथ खेती में उनका हाथ बंटाते हैं। वैसे तो यहां के लोग आर्य सभ्यता से सम्बन्ध रखते हैं, लेकिन फिर भी यहां कि अधिकतर आबादी बौद्ध धर्म को मानती है। यहां का कोई घर ऐसा नहीं जहां प्रार्थना चक्र और स्तूप देखने को न मिले। प्रार्थना चक्र घुमाने से सभी पाप धुल जाते हैं, ऐसी इनकी धार्मिक मान्यता है। यहां के लोग बहुत ही खुशमिजाज होते हैं। इन्हें अपनी संस्कृति और इतिहास का जश्न मनाना पसंद है। शादी हो या फिर कोई त्योहार ये लोग उसे अपने पुराने रिवाजों के अनुसार ही मनाते हैं।

जनजातीय जीवन शैली की अनुपम झलक देखने को मिलती है
संग्रहालय एसोसिएट श्रीकान्त गुप्ता ने बताया कि यहां के अधिकतर त्योहार फसलों और धर्म से संबंधित हैं, जिसमें लोसर उत्सव, सुरपुला तथा लद्दाख महोत्सव मुख्य है। 15 दिन तक चलने वाले लद्दाख महोत्सव के दौरान लद्दाख क्षेत्र की सदियों पुरानी संस्कृति, सभ्यता, परंपराओं और जनजातीय जीवन शैली की अनुपम झलक देखने को मिलती है। स्थानीय लोग अधिकतर लद्दाखी भाषा में संवाद करना पसंद करते हैं। इनका मुख्य भोजन थूकपा, मोमो, सोताजी, फेमर तथा मक्खन से निर्मित गुड-गुड चाय जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। यहां की पारंपरिक वेश-भूषा स्वत: ही ध्यानाकर्षित करती है। लद्दाख में पुरुष सामान्य तौर पर गौचा नाम की एक लंबी ऊनी पोशाक पहनते हैं। महिलाएं भी एक लंबी ड्रेस पहनती हैं जिसे कूनतोप और बोक कहा जाता है। पिरक नाम की एक लंबी टोपी भी यहां के लोग पहनते है जो ठंड से तो बचाता ही है, साथ ही अब यह एक फैशनेबल परिधान का दर्जा पा चुका है। किसी भी लद्दाखी परिवार में रसोई सबसे महत्वपूर्ण स्थान है। लद्दाखी रसोई एक सामुदायिक कमरे की तरह है जहां मेहमानों का स्वागत और मनोरंजन होता है और परिवार आपस में मिलते हैं तथा साथ में बैठकर खाते हैं।

Home / Bhopal / मेहमान नवाजी के लिए जाने जाते हैं लद्दाखी, बर्तनों से सजाते हैं किचन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो