scriptसहकारी बैंक में करोड़ों का घोटाला : निजी कंपनियां बनाकर रिश्तेदारों के खातों में किए लाखों रुपए ट्रांसफर | latest bank fraud in Cooperative bankof MP | Patrika News
भोपाल

सहकारी बैंक में करोड़ों का घोटाला : निजी कंपनियां बनाकर रिश्तेदारों के खातों में किए लाखों रुपए ट्रांसफर

मामले के उजागर होने के बाद भी अभी तक किसी के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज नहीं…

भोपालOct 14, 2019 / 04:26 pm

दीपेश तिवारी

सहकारी बैंक में करोड़ों का घोटाला : निजी कंपनियां बनाकर रिश्तेदारों के खातों में किए लाखों ट्रांसफर

सहकारी बैंक में करोड़ों का घोटाला : निजी कंपनियां बनाकर रिश्तेदारों के खातों में किए लाखों ट्रांसफर

भोपाल। मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले में छापीहेड़ा, पीपल्याकुल्मी और खुजनेर के बाद अब तलेन सहकारी बैंक में करोड़ों रुपए का घोटाला उजागर हुआ है, जिसमें न सिर्फ बैंक के जिम्मेदारों ने अपने रिश्तेदारों के खातों में बैंक का पैसा ट्रांसफर किया, बल्कि कुछ निजी कंपनियां बनाकर उनमें पैसा डालते हुए वापस अपने हाथों में लिया है। अपेक्स बैंक और राजगढ़ पंजीयक कार्यालय की टीम द्वारा संयुक्त रूप से इस मामले की जांच की जा रही है।

बहुत जल्द इस मामले में आरोपियों के नाम भी उजागर होंगे, लेकिन यह घोटाला देखकर अब सीसीबी के अन्य बैंकों की भी जांच जरूरी हो गई है, क्योंकि एक के बाद एक सहकारी सोसायटियों के मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें लाखों नहीं बल्कि करोड़ों का हेरफेर हुआ है।
किसी के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज नहीं…
हालांकि इतने बड़े मामले के उजागर होने के बाद भी अभी तक किसी के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज नहीं हुआ। हां, इतना जरूर है कि छापीहेड़ा में और खुजनेर में कुछ लोगों को निलंबन या पद से हटाने की कार्रवाई सामने आई है।
तलेन सहकारी बैंक से जुड़े सुसायटियों में लगातार शिकायत मिल रही थी कि वहां पर बैंक का निजी खातों में डाला गया है।

ऐसे में दबिश देते हुए पिछले तीन-चार दिन से लगातार भोपाल और राजगढ़ की टीम ने जांच की और अभी भी लगभग तीन से चार दिन और इस जांच में लग सकते हैं।
जांच में खुलासा हुआ कि जो राशि किसानों के खाते में जानी थी, उसे निजी खातों में ट्रांसफर किया गया। खातों को जब चेक किया गया तो वह ऑपरेटर के परिवार वालों के निकले और इनमें लाखों रुपए ट्रांसफर किए गए।
इन सोसायटियों का मामला
तलेन सहकारी बैंक की सेसायटी पाडलिया, बावड़ीखेड़ा, पाडलिया अंजाना, टिकोद, चौमा, तुर्कीपुरा, इकलेरा, नहाली आदि सोसायटी शामिल हैं। पता लगा कि यहां से बड़ा लेनदेन होता है।

इस कारण से इन सोसायटियों में जमा राशि को अन्य खातों में ट्रांसफर कर दिया गया। प्रथम दृष्टया यह सामने आ चुका है कि कई खाते ऐसे हैं जो बैंक से जुड़े हुए कर्मचारियों के रिश्तेदार या परिचित हैं।
ऐसे में यह कहना जल्दबाजी होगी कि इस मामले में कोई चूक हो सकती है। हालांकि अभी भी अधिकारी बारीकी से इस पूरे मामले की जांच कर रहे हैं।

ई-बैंकिंग का उपयोग
बताया जा रहा है कि जो राशि ट्रांसफर की गई, वहीं ई-बैंकिंग के माध्यम से की गई है। ऐसे में किन खातों में कितनी राशि गई। इसको लेकर अपेक्स बैंक की स्पेशल टीम राजगढ़ पहुंची और टीम ने पूरी जांच की। लगभग चार करोड़ तक का यह घोटाला हो सकता है।

शिकायत और ऑडिट में मिली खामियों के बाद भोपाल अपेक्स बैंक की टीम के साथ ही राजगढ़ की टीम ने यह जांच शुरू की, जिसमें अभी तक लगभग तीन करोड़ का घोटाला नजर आ रहा है। लेकिन यह कम भी हो सकता है और ज्यादा भी। अभी पूरी जांच नहीं हुई है। इसमें कोई एक व्यक्ति नहीं हो सकता कहीं ना कहीं ऑपरेटर, कैशियर और मैनेजर की भूमिका रही होगी।
– आरएस गौर, डीआर राजगढ़

Home / Bhopal / सहकारी बैंक में करोड़ों का घोटाला : निजी कंपनियां बनाकर रिश्तेदारों के खातों में किए लाखों रुपए ट्रांसफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो