Skin care: ऐसे रखें स्किन का ख्याल, मुंहासे जैसी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

ऐसे रखें स्किन का ख्याल, मुंहासे जैसी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

Deepesh Tiwari

27 May 2018, 05:19 PM IST

भोपाल। समर सीजन में धूप और धूल के चलते चेहरे पर अक्सर चेहरे पर मुहांसों की समस्या बनी रहती है। जैसे स्वस्थ रहने के लिए अच्छा खाना पीना जरूरी है। वैसे से ही अच्छा दिखने के लिए भी स्किन का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। चेहरे के लिए बरती गई थोड़ी सी भी लापरवाही हमारी लिए समस्या खड़ी कर सकती है। चेहरे की समस्याओं में मुहासों की समस्या ज्यादा सुनने मिलती है। जिसका मुख्य कारण गर्मी, धूल, धूप पसीना है। इसके अलावा हमारी कुछ गलतियां भी इस सीजन में मुहांसे का कारण बनती हैं।

अक्सर मुंह पर छोटे छोटे दाने होतेे रहते है। जिसकी थोड़ी सी देखभाल करने पर यह ठीक हो जाते है। पर, कभी हम इन्हें जल्दी ठीक करने के चक्कर में नोच देते है। जिससे यह न दिखने वाले दाने बड़े बड़ मुहांसे बन जाते है और त्वचा पद निशान छोड़ते रहते हैं। कई बार इन निशानों के चलते चेहरे पर गड़डे भी पड़ जाते है। अगर आपकी अपनी खूबसूरती से प्यार है तो ऐसा बिल्कुल भी न करें।

समय समय पर चेहरे से डेड स्किन हटाते रहे। इसे हटाते रहना बहुत जरूरी है। क्योंकि ऐसा करने से चेहरे की सफाई होती रहती है। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपके चेहरे पर मुहांसे है तो स्क्रबिंग न करें। मुहांसों का ठीक होने का इंतजार करें। तब चेहरे पर फेस वॉश का यूज करते रहे। इससे आपके चेहरे को कोई नुकसान नहीं होगा।

अगर आपकी स्किन आॅयली है। जिसके चलते वे चेहरे पर मॉइश्चराइजर नहीं लगाते। अगर आपकी भी स्किन आॅयली है तो अपनी स्किन के हिसाब से मॉइश्चराइजर का चयन करें। इसे चेहरे पर बहुत ज्यादा न लगाएं। बहुत थोड़ी मात्रा में इसका उपयोग करें। क्योंकि आॅयली स्किन पर पिपंल्स ज्यादा होते है। मॉइश्चराइजर बाहरी प्रदूषण से स्किन को बचाता है। जिससे आपकी स्किन प्राब्लम ठीक रहती है।

दीपेश तिवारी
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned