scriptमुनि प्रमाण सागर महाराज ने कहा— मन की मानने की जगह मन को मनाना सीख लो तो आप सदैव प्रसन्न रहेंगे | Learn to persuade the mind instead of following the mind | Patrika News
भोपाल

मुनि प्रमाण सागर महाराज ने कहा— मन की मानने की जगह मन को मनाना सीख लो तो आप सदैव प्रसन्न रहेंगे

इस दुनिया में एक भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जिसके मन की पूरी इच्छाएं पूरी हुई हों और जिस जिसने मन की मानी है तो मन ने मनमानी करके ऐसी कारीगरी की है कि वह कहीं का नहीं रहा।

भोपालJan 18, 2020 / 07:18 pm

योगेंद्र Sen

मुनि प्रमाण सागर महाराज ने कहा— मन की मानने की जगह मन को मनाना सीख लो, तो आप सदैव प्रसन्न रहेंगे

मुनि प्रमाण सागर महाराज ने कहा— मन की मानने की जगह मन को मनाना सीख लो, तो आप सदैव प्रसन्न रहेंगे

भोपाल. मुनि प्रमाण सागर महाराज ने कहा कि इस संसार में जब मनुष्य के मन की बात होती है तो सबको खुशी होती है, यह स्वाभाविक बात है और मैं भी चाहता हूं कि सदा आपके मन की बात हो और सदा आप प्रसन्न बने रहें। आप सभी चाहते हैं कि सब कुछ आपके मन का हो इसके लिये एक सूत्र है, आप अपने मन को चीजों के अनुरूप ढालना सीख जाओ। शाहपुरा जैन मन्दिर में मुनि ने कहा कि हर व्यक्ति अपने मन की मानता है, पर आपने कभी अनुभव किया कि अगर आपने मन की एक मांग, दूसरी मांग और तीसरी मांग मान ली और जो मन चाहता है उसकी पूर्ति नहीं हुई तो आपका जीवन दुख, तनाव, उद्वेग और अशांत हो जाएगा। मन ने जो चाहा वह ज्यादा हुआ है या मन के विरुद्ध हुआ है यह आप विचार कीजिए इस दुनिया में एक भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जिसके मन की पूरी इच्छाएं पूरी हुई हों और जिस जिसने मन की मानी है तो मन ने मनमानी करके ऐसी कारीगरी की है कि वह कहीं का नहीं रहा।
मन अच्छे कार्यों की ओर कम जाना पसंद करता है
कभी विचार करना मन अच्छे कार्यों की ओर कम जाना पसंद करता है और बुरे कार्यों की ओर जल्दी लगता है यही बुराईयां हमें रसातल में ले जाकर पतन का कारण बनती हैं, जो मन की मानते हैं वह दुखी रहते हैं मन की मानने की जगह मन को बनाना सीख लो, मन को मनाने की कला सीखिये, मन का उद्वेग मनुष्य के विवेक को समाप्त कर देता है। मर्यादाओं का आनंद, व्यवहार की कटुता, संबंधों में खटास, शांति में खलल यह सब मन की चंचलता कराती है, जो मन को मनाने और मोडऩे में समर्थ होता है उसका व्यवहार सहज, व सकारात्मक होता है जीवन में शांति का अनुभव करता है। मुनि प्रमाण सागर महाराज, मुनि प्रसाद सागर महाराज, मुनि शैल सागर महाराज, मुनि अरह सागर महाराज एवं मुनि निकलंक सागर महाराज का शाहपुरा जैन मन्दिर से दोपहर सामयिक के बाद पद विहार हुआ और मुनिसंघ जवाहर चौक जैन मन्दिर पहुंचे यहां दिगम्बर जैन पंचायत कमेटी ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रमोद हिमांशु की अगुवाई में धर्मावलम्बियों ने मुनिसंघ के चरण पखारकर पाद प्रच्छालन कर भव्य अगवानी की और शंका समाधान का कार्यक्रम जवाहर चौक जैन मन्दिर विद्या सागर परिसर में हुआ ।

Home / Bhopal / मुनि प्रमाण सागर महाराज ने कहा— मन की मानने की जगह मन को मनाना सीख लो तो आप सदैव प्रसन्न रहेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो