scriptआज ही छोड़ दें ये आदत, वरना हो जाएंगे कोरोना संक्रमण के शिकार | Leave this habits otherwise you will infected by corona virus | Patrika News
भोपाल

आज ही छोड़ दें ये आदत, वरना हो जाएंगे कोरोना संक्रमण के शिकार

आज ही छोड़ दें ये आदत, वरना हो जाएंगे कोरोना संक्रमण के शिकार

भोपालApr 11, 2020 / 12:54 pm

Tanvi

आज ही छोड़ दें ये आदत, वरना हो जाएंगे कोरोना संक्रमण के शिकार

भोपाल/ कोरोना वायरस का संक्रमण देशभर में बढ़ता जा रहा है। इससे बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग सहित साफ-सफाई का भी पूरा ध्यार रखने को कहा गया है। लोगों को इस मुश्किल की घड़ी में बहुत सावधान रहने की जरूरत है। वहीं आपको अपनी कुछ आदतों में भी बदलाव करने की जरूरत है, क्योंकि आपकी कुछ आदतें आपको संक्रमण के खतरे के पास ले जा सकती है। इन बातों को लेकर मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वायरस से बचकर रहना चाहते हैं तो इन आदतों को आज ही छोड़ दें….

 

पढ़ें ये खबर- मध्यप्रदेश में भी मिलेगी ये सुविधा, अगर आपके पास भी है आधार कार्ड तो मिल सकते हैं 4 लाख रूपये

नाखून ना चबाएं

डॉक्टर्स के अनुसार नाखून चबाना आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। क्योंकि नाखून में सभी प्रकार के कीटाणु होते हैं, जिन्हें चबाने से वे हमारे मुंह में चले जाते हैं और हमें संक्रमित कर सकते हैं। इसलिए अगर आपको नाखून चबाने की आदत है तो उसे जल्द छोड़ दें।

बार-बार बालों को हाथ लगाना

अपने बालों को बार-बार हाथ लगाना आपको लिए नुकसान देय हो सकता है। क्योंकि बाल अगर किसी गंदी सतह को छू जाते हैं और आप इन्हे छूते हैं तो वो वायरस आपके हाथों के जरिये मुंड, नाक और आंख में लगने से शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। इसलिए अपने बालों को छूने से बचें।

उंगली से दांतों को साफ करना

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अपने आस-पाससाफ सफाई बहुत जरुरी है। वायरस सतह पर कुछ दिनों तक जिंदा रहते हैं। इसलिए शरीर के संपर्क में आने वाले कपड़ों को धोते रहें और साथ ही अपनी बेडशीच, टॉवल को सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार धोएं।

बाथरूम के वॉश बेसिन पर न रखें टूथब्रश

कुछ लोगों की आदत होती है अपने टूथब्रश को यूज करने के बाद उसे बेसिन या फिर कहीं भी फ्लैट रख देते हैं।आपको बता दें की ये आदत बहुत गलत होती है। क्योंकि वायरस सतह पर कई दिनों तक जिंदा रहते हैं और ऐसे में वॉश बेसिन पर फ्लैट टूथब्रश रखने से वो आपके मुंह के रास्ते शरीर में प्रवेश कर सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो