scriptटिड्डी दल का हमला: 7 संभाग के सभी जिले हाई अलर्ट पर, कई जिलों में भीषण तबाही | Locust party attack: All districts in 7 divisions on high alert | Patrika News
भोपाल

टिड्डी दल का हमला: 7 संभाग के सभी जिले हाई अलर्ट पर, कई जिलों में भीषण तबाही

फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर प्रभावी नियंत्रण किया गया।

भोपालMay 24, 2020 / 08:17 am

Pawan Tiwari

टिड्डी दल का हमला: 7 संभाग के सभी जिले हाई अलर्ट पर, कई जिलों में भीषण तबाही

टिड्डी दल का हमला: 7 संभाग के सभी जिले हाई अलर्ट पर, कई जिलों में भीषण तबाही

भोपाल. प्रदेश में टिड्डी दल के हुए प्रवेश के संबंध में सागर, उज्जैन, ग्वालियर, इंदौर, मुरैना, भोपाल एवं नर्मदापुरम संभाग के सभी जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। उल्लेखनीय कि टिड्डी दल टीकमगढ़, दतिया एवं श्योपुर जिले तक आ पहुंचा है। संचालक, किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि 22 मई को उज्जैन संभाग के नीमच जिले के मनासा विकासखण्ड के ग्राम कड़ीबुजुर्ग में प्रात: कीटनाशकों का छिड़काव कराकर टिड्डी दल पर प्रभावी नियंत्रण किया गया है। केन्द्रीय टिड्डी नियंत्रण की 8 इकाई एवं जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराये गये ट्रेक्टर चलित स्प्रेपंप एवं 3 फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कराया गया।
उज्जैन के ही आगर-मालवा जिले के बड़ोद विकासखंड के ग्राम डाबला में 10 ट्रेक्टरचलित स्प्रेपंप एवं 2 फायर ब्रिगेड से कीटनाशकों का छिड़काव कर लगभग 70 से 80 प्रतिशत टिड्डी दल को नष्ट किया गया। इंदौर संभाग के खंडवा जिले के हरसूद विकासखंड के ग्राम ब्रम्हग्राम में एक टिड्डी दल ने रात्रि विश्राम किया, जिस पर 3 ट्रेक्टरचलित स्प्रेपंप एवं 2 फायरब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव किया गया, जिससे 40 प्रतिशत नियंत्रण में सफलता प्राप्त हुई है। इसी प्रकार भोपाल संभाग के सीहोर जिले के ग्राम रफीकगंज में 22 मई की रात्रि में 15 ट्रेक्टरचलित स्प्रेपंप एवं 5 फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर प्रभावी नियंत्रण किया गया।
सागर संभाग के निवाड़ी जिले के आजादपुर ग्राम में 3 फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों पर छिड़काव कराकर टिड्डी दल की रोकथाम की गई। नर्मदापुरम संभाग के हरदा जिले के करनपुरा, सोमतलाई एवं हनिफाबाद ग्राम में एक टिड्डी दल रात्रि में रूका था जिसके नियंत्रण के लिये 2 ट्रेक्टर चलित स्प्रेपंप एवं फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर 30 से 35 प्रतिशत तक टिड्डी दल को नष्ट किया गया।
23 मई को नीमच जिले से एक टिड्डी दल मंदसौर के गरोठ की तरफ, एक दल खण्डवा में जामन्या सरसरी से पतजन की ओर, सीहोर के चकल्दी (नसगंज) में, सवाई माधौपुर (राजस्थान) से मंदसौर जिले में एक टिड्डी दल के प्रवेश की सूचना प्राप्त हुई है। इसी तरह शिवपुरी जिले के नरवर एवं टीकमगढ़ के नूना (महौबा) में एक टिड्डी दल सक्रिय है। इन सभी टिड्डी दलों की गति एवं दिशा की सतत निगरानी की जा रही है। रात्रि में इन टिड्डी दलों के स्थान पर कीटनाशकों का छिड़काव कर रोकथाम की प्रभावी कार्यवाही की जायेगी। इसके लिये जिले में गठित दलों को हाई अलर्ट किया गया है। सूचना प्राप्त होते हुई केन्द्रीय टिड्डी नियंत्रण दल के सहयोग से प्रभावी कार्यवाही की जायेगी।

Home / Bhopal / टिड्डी दल का हमला: 7 संभाग के सभी जिले हाई अलर्ट पर, कई जिलों में भीषण तबाही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो