scriptलोकसभा चुनाव 2024 का पहला चरण, इन सीटों पर शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया | Lok Sabha Election 2024: first phase schedule, Check voting dates, full schedule | Patrika News
भोपाल

लोकसभा चुनाव 2024 का पहला चरण, इन सीटों पर शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए बुधवार से 6 लोकसभा सीटों पर नामांकन की तैयारी…। मध्यप्रदेश में चार चरणों में होने वाले हैं चुनाव…।

भोपालMar 20, 2024 / 09:27 am

Manish Gite

lok_sabha_election_2024_first_phase.png

 

लोकसभा चुनाव में लिए प्रदेश की छह सीटों पर बुधवार से नामांकन जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इनमें छिंदवाड़ा, जबलपुर, सीधी, शहडोल, मंडला और बालाघाट लोकसभा सीट शामिल हैं। इन लोकसभा सीटों पर प्रथम चरण में मतदान होगा। इन सीटों पर चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशी 27 मार्च को शाम 5 बजे तक नामांकन जमा कर सकेंगे। भरे गए नामांकनों की जांच 28 मार्च की शाम 5 बजे तक होगी। इच्छुक प्रत्याशी 30 मार्च की शाम तक नामांकन वापस भी ले सकेंगे। इन 6 सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा।


लोकसभा चुनाव 2024 की आचार संहिता शनिवार 16 मार्च को शाम तीन बजे से लग गई। चुनाव आयोग ने प्रेस कान्‍फ्रेंस कर चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। चुनाव सात चरणों में होंगे, जिसमें मध्‍यप्रदेश में मतदान पहले चरण में किया जाएगा। यहां पर 19 अप्रेल को मतदान होगा। आदर्श आचार संहिता लगने से पहले संयुक्‍त मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी के तौर पर विवेक की नियुक्ति की गई है।

मध्यप्रदेश में 29 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहा है, जिसमें से 28 सीटें भाजपा के पास है और कांग्रेस के पास केवल एक सीट है, वो है छिंदवाड़ा। भाजपा इस बार छिंदवाडा़ सीट भी जीतने के लिए जी तोड़ कोशिश कर रही है, वहीं कांग्रेस ने भी इस बार एक सीट से बढ़कर प्रदेश की कई सीटों को जीतने का दावा किया है। इस बार चुनाव दिलचस्प हो गए हैं।

 

बड़ा फैसला: मीडियाकर्मी जरूरी सेवा की लिस्ट में शामिल, पोस्टल बैलेट से डालेंगे वोट

 

चार चरण में होंगे मध्यप्रदेश में चुनाव

पहला चरण — 19 अप्रेल
सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा

 

दूसरा चरण— 26 अप्रेल

टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल

 

तीसरा चरण— 7 मई

मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़

 

चौथा चरण— 13 मई

देवास, उज्जैन, इंदौर, मंदसौर, रतलाम, धार, खरगोन, खंडवा

Home / Bhopal / लोकसभा चुनाव 2024 का पहला चरण, इन सीटों पर शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो