scriptडाक मतपत्र वाले कक्ष छोडकऱ बाकी में सुबह आठ बजे से मत गणना | Lok Sabha Election Results 2019 EC to start counting votes at 8 am | Patrika News
भोपाल

डाक मतपत्र वाले कक्ष छोडकऱ बाकी में सुबह आठ बजे से मत गणना

हर विधानसभा में 14-14 टेबल लगाई

भोपालMay 23, 2019 / 07:34 am

KRISHNAKANT SHUKLA

news

शहडोल की राजनीति में पीढ़ी परिवर्तन, नया चेहरा जीतकर जाएगा दिल्ली

भोपाल. लोकसभा चुनाव की मतगणना गुरुवार सुबह आठ बजे से शुरू होगी। भारत निर्वाचन आयोग के नए निर्देशानुसार जिस कक्ष में डाकमत पत्रों की गिनती होगी, उन्हें छोडकऱ अन्य में ईवीएम से गणना सुबह आठ बजे शुरू हो जाएगी। बुधवार को सुबह कर्मचारियों का रेंडमाइजेशन कराया गया। हर विधानसभा में 14-14 टेबल लगाई जाएंगी। डाक मतपत्रों सहित अन्य गणना कार्य में लगभग 475 शासकीय कर्मचारियों को लगाया गया है।

तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

एसपी संपत उपाध्याय ने बताया कि मतगणना केन्द्र में तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। आने-जाने वालों को मतगणना केन्द्र के बाहर, प्रवेश द्वार के पास, मतगणना केन्द्र में जांच से गुजरना होगा। संदिग्धों पर कड़ी नजर रखी जाएगी, ताकि मतगणना में किसी तरह का अवरोध पैदा नहीं हो सके।

सुबह 5 बजे बताएंगे किस टेबल पर कौन

किस टेबल पर किस अधिकारी को बैठना है, इसका निर्धारण गुरुवार सुबह पांच बजे होगा। बैरसिया में 266 मतदान केन्द्रों के लिए 19 चक्र, भोपाल उत्तर में 291 के लिए 21, नरेला में 369 के लिए 27, दक्षिण-पश्चिम के 281 के लिए 21, भोपाल मध्य के 295 के लिए 22, गोविंदपुरा के 385 के लिए 28 तथा विधानसभा क्षेत्र हुजूर के 366 मतदान के लिए 27 चक्रों में मतगणना होगी। अंत में हर विधानसभा की पांच-पांच वीवीपेट पर्चियों की गणना कर संबंधित ईवीएम के मतों से कॉस चेक किया जाएगा।

रियल टाइम ट्रेंड्स व नतीजे देखें ऐप पर

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सुदाम खाडे ने बताया कि कोई भी व्यक्ति मतगणना के रियल टाइम ट्रेंड्स और नतीजे वोटर हेल्पलाइन ऐप पर घर बैठकर देख सकता है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। खाडे ने बताया कि आम जनता की सुविधा के लिए भोपाल शहर के चार स्थल डीबी मॉल, न्यू मार्केट, बिट्टन मार्केट तथा बोट क्लब पर भी बड़ी एलईडी स्क्रीन पर रियल
टाइम ट्रेंड्स और नतीजे प्रदर्शित किए जाएंगे।

निगमायुक्त ने किया मतगणना स्थल का निरीक्षण

नगर निगम भोपाल के आयुक्त बी.विजय दत्ता ने बुधवार को केन्द्रीय ऑब्जर्वर बी.महेश्वरी व अन्य अधिकारियों के साथ पुरानी जेल स्थित मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। आयुक्त ने मतगणना स्थल पर बेहतर साफ -सफ ाई और पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निगम द्वारा साफ -सफ ाई, पेयजल जैसी सुविधाओं की मतगणना स्थल पर व्यवस्था की गई है।

Home / Bhopal / डाक मतपत्र वाले कक्ष छोडकऱ बाकी में सुबह आठ बजे से मत गणना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो