scriptमध्यप्रदेश की 2 सीटों पर उपचुनाव के साथ 3 राज्यों में चुनाव के तारीखों का आज हो सकता है ऐलान | Madhya Pradesh Bypoll 2017 and By Election 2018 Date Announce Soon | Patrika News
भोपाल

मध्यप्रदेश की 2 सीटों पर उपचुनाव के साथ 3 राज्यों में चुनाव के तारीखों का आज हो सकता है ऐलान

मध्यप्रदेश की 2 सीटों पर उपचुनाव की घोषण के साथ चुनाव आयोग त्रिपुरा, नागलैंड और मेघालय में एक साथ चुनाव कराने की तारीखों का ऐलान

भोपालJan 12, 2018 / 01:36 pm

दीपेश तिवारी

Election

भोपाल। मध्यप्रदेश की 2 सीटों पर उपचुनाव की घोषण के साथ चुनाव आयोग शुक्रवार को देश के तीन राज्यों में एक साथ चुनाव कराने की तारीखों का ऐलान कर सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार त्रिपुरा, नागलैंड और मेघालय तीनों राज्यों में एक फेज में चुनाव कराए जाएंगे। चुनाव आयोग की तरफ से मध्यप्रदेश के 2 सीटों पर उपचुनाव कराने के तारीखों की खबर के बाद से राजनीतिक पार्टियों में चुनाव प्रचार की तैयारियां जोरों पर शुरू हो गई हैं। इधर, भाजपा ने कांग्रेस को चुनाव में मात देने के लिए प्रदेश के जिलों का दौरा करना शुरू कर दिया है। सबसे बड़ी बात ये है कि चुनाव के तारीखों के ऐलान की खबर तो आ गई, लेकिन अभी तक किसी पार्टी ने अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं किया है।

इधर, 17 को होना है उपचुनाव

मध्यप्रदेश विधानसभा सीट कोलारस और मुंगावली में उपचुनाव 17 को होने जा रहे हैं। इससे पहले ही चुनाव आयोग से मध्यप्रदेश के दो सीटों के उपचुनाव के तारीखों का ऐलान हो सकता है। साथ ही आयोग देश के तीन राज्य त्रिपुरा, नागलैंड और मेघालय में एक ही फेज में चुनाव कराने के तारीखों की घोषण कर सकता है। हालांकि चुनाव आयोग के इस खबर के बाद विभिन्न राजनीतिक पार्टी में हलचल मच गई है।

दबा सकते हैं नोटा बटन

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों में मतदाताओं के लिए अब एक और विशेष विकल्प शामिल किया गया है, जिसमें चुनाव प्रतिनिधियों के अलावा एक और बटन ‘नोटा’ भी वोटिंग मशीन में शमिल है। यदि मतदाता चुनाव में शामिल किसी भी उम्मीदवार को वोट नहीं देना चाहता हो तो वह नोटा बटन ‘इनमें से कोई नहीं’ का विकल्प को चुन सकता है। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में उम्मीदवारों की सूची में सबसे अंत में एनओटीए (नोटा) का बटन शामिल किया गया है। गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने वोटिंग मशीन में यह व्यवस्था सुप्रीम कोर्ट द्वारा ‘राइट टू रिजेक्ट’ के फैसले के आधार पर की है।

Home / Bhopal / मध्यप्रदेश की 2 सीटों पर उपचुनाव के साथ 3 राज्यों में चुनाव के तारीखों का आज हो सकता है ऐलान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो