scriptवीवीआईपी के लिए मध्यप्रदेश सरकार खरीद रही है ये नया प्लेन | Madhya Pradesh government is buying this new plane for VVIP | Patrika News
भोपाल

वीवीआईपी के लिए मध्यप्रदेश सरकार खरीद रही है ये नया प्लेन

– 9 सीट का यह एयरक्राफ्ट छोटी हवाई पट्टी में भी उतर सकेगा

भोपालDec 01, 2019 / 08:11 am

दीपेश अवस्थी

bhopal

bhopal

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार को होंडा जेट कंपनी का प्लेन पसंद नहीं आया है। कंपनी ने इसे डेमो के लिए मध्यप्रदेश भेजा था। सरकार ने टर्बो प्रोपलर एयरक्राफ्ट खरीदने का निर्णय लिया है। इसके लिए ऑडर भी दे दिया है। 60 करोड़ का यह विमान मध्यप्रदेश की हवाई पट्टियों के लिए बेहतर माना गया है।
मध्यप्रदेश सरकार के विमान बेडे में शामिल विमान और हैलीकॉप्टर पुराने होने के साथ कुछ अनुपयोगी हो गए हैं। सरकार इन्हें बेच रही है। पुराने हैलीकॉप्टर और प्लेन के लिए ग्राहक तलाशने के साथ सरकार को वीवीआईपी के लिए नया विमान भी चाहिए था। इसी जरूरत को देखते हुए होण्डा जेट कंपनी ने मध्यप्रदेश में अपना जेट प्लेन डेमो के लिए भेजा था।
सभी राज्यों में डेमो दे रही है कंपनी –

होण्डा जेट कंपनी सभी राज्यों में डेमो दे रही है। इसके लिए कंपनी ने सभी राज्यों में अपने जेट प्लेन भेजे हैं। उसी के तहत यह प्लेन मध्यप्रदेश आया था। कीमत 39 करोड़ 38 लाख कीमत वाले इस प्लेन को एक्सपर्ट सहित अन्य अफसरों ने इसका डेमो देखा लेकिन उन्हें इसकी खूबियां पसंद नहीं आईं। इसका प्रमुख कारण यह है कि चार सीट वाला यह जेट प्लेन बड़ी हवाई पट्टी पर ही उतर सकता है, जबकि मध्यप्रदेश की अधिकांश हवाई पट्टियां छोटी हैं। इसको उड़ान भरने और उतरने में भी अधिक समय लगता है।

जल्द ही विमान बेड़े में शामिल होगा नया प्लेन –

राज्य सरकार के विमान बेड़े में जल्द ही नया प्लेन शामिल होने जा रहा है। 60 करोड़ रुपए के इस टर्बो प्रोपलर एयरक्राफ्ट के लिए राज्य सरकार ने सौदा कर लिया है। यह टेक्सटॉन एवीएशन कंपनी का ब्रीचक्रॉफ्ट 250 एयरक्राफ्ट है। 9 सीटर यह प्लेन कई खूबियों वाला है।

इसमें सबसे बड़ी खूबी यह है कि अधिक सीट क्षमता होने के बाद भी छोटी हवाई पट्टियों पर भी उतर सकता है। हवाई पट्टी छोड़ते ही यह तेजी से उड़ान भरने की क्षमता रखता है। इसी प्रकार रनवे पर उतरने में इसे वक्त नहीं लगता। इससे इसमें यात्रा करने वाले वीवीआईपी के समय में भी बचत होगी।

यह है विमान बेड़े की स्थिति –

– सुपर किंग बी 200 एयरक्राफ्ट, बैठक क्षमता 7 यात्री 2 पायलट है। वर्ष 2002 में खरीदा गया था।
– हैलीकॉप्टर दो इंजन। वर्ष 2001 में खरीदा गया था। बैठक क्षमता 6 यात्री और दो पायलट की है।
– बैल 430 हैलीकॉप्टर, दो इंजन वाले इस हैलीकॉप्टर की बैठक क्षमता 6 यात्री, दो पायलट की है। इसे वर्ष 1998 में खरीदा गया था।

होंडा जेट कंपनी का प्लेन डेमो के लिए आया था। डेमो देखा लेकिन पसंद नहीं आया। प्रदेश सरकार 9 सीटर ब्रीच एयरक्राफ्ट खरीद रही है। इसका ऑडर भी दे दिया जा चुका है।
– अनिरुद्ध मुखर्जी, प्रमुख सचिव विमानन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो