scriptमध्यप्रदेश: मैं भी बनूंगा मंत्री…लेकिन बनाएगा कौन? सीएम ने तो विस्तार से कर दिया है मना | Madhya Pradesh mla's claimed to be a minister but CM denied to expand | Patrika News

मध्यप्रदेश: मैं भी बनूंगा मंत्री…लेकिन बनाएगा कौन? सीएम ने तो विस्तार से कर दिया है मना

locationभोपालPublished: Jul 08, 2019 04:09:01 pm

Submitted by:

Muneshwar Kumar

कर्नाटक में नाटक के बाद मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार के विधायक मंत्री बनने के लिए दावेदारी कर रहे हैं। लेकिन सवाल है कि इन्हें मंत्री बनाएगा कौन।

KAMAL NATH

madhya pradesh mla

भोपाल. कर्नाटक में नाटक जारी है। लेकिन मध्यप्रदेश ( madhya pradesh ) कांग्रेस सरकार बनने के बाद से ही मंत्री पद के दावेदारी को लेकर नाटक जारी है। हर महीने बीजेपी नेताओं की तरफ से यह दावा किया जाता है कि मध्यप्रदेश कांग्रेस की सरकार खतरे में है। उसके बाद से सियासी गलियारे में यह चर्चा जोर पकड़ लेती है, कमलनाथ ( Kamal Nath ) मंत्रिमंडल ( kamal nath cabinet ) का विस्तार करेंगे।
मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो गया है। सोमवार को दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि देकर विधानसभा की कार्यवाही स्थगित हो गई। लेकिन सदन शुरू होते ही मंत्री पद के लिए नेताओं की दावेदारी फिर से प्रदेश में शुरू हो गई है। निर्दलीय और सहयोगी दलों के विधायक मंत्री पद को लेकर दावेदारी पेश करने में लगे हैं।
https://twitter.com/JansamparkMP?ref_src=twsrc%5Etfw
 

कमलनाथ सरकार को समर्थन दे रहे निर्दलीय विधायक सुरेंद्र सिंह शेरा ने एक बार फिर से मंत्री पद के लिए दावेदारी पेश की है। सुरेंद्र सिंह शेरा ने कहा कि मैं मंत्रियों से ज्यादा काम कर रहा हूं। कमलनाथजी ने मुझे मंत्री बनाने का भरोसा दिया है। विधायक सुरेंद्र सिंह शेरा ने कहा कि मैं जल्द ही मंत्री बनूंगा।
https://twitter.com/JansamparkMP?ref_src=twsrc%5Etfw
 

निर्दलीय के साथ मध्यप्रदेश में सपा और बसपा भी कमलनाथ सरकार को समर्थन दे रही है। प्रदेश में बसपा के तीन विधायक है। बसपा विधायक राम बाई भी मंत्री बनने को लेकर दावेदारी पेश कर चुकी है। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद भोपाल में बैठक के लिए आईं राम बाई ने कहा था कि बीजेपी की तरफ से मुझे ऑफर मिल रहे हैं। लेकिन हम सभी लोग कमलनाथ के साथ हैं।
https://twitter.com/JansamparkMP?ref_src=twsrc%5Etfw
 

ये तो सरकार को साथ दे रहे लोग हो गए हैं। कांग्रेस पार्टी के भी कई वरिष्ठ नेता मंत्री पद की चाहत लिए हुए बैठे हैं। उनकी चाहत भी है कि कमलनाथ मंत्रिमंडल में हमें जगह मिले। कई बार अपनी भावनाओं को व्यक्त भी कर चुके हैं।
इसे भी पढ़ें: कांग्रेस में लगी है ‘आग’, कमलनाथ सरकार पर भी पहुंची आंच!

मंत्री बनाएगा कौन
मंत्री पद के लिए कांग्रेस, बसपा और निर्दलीय मिलाकर करीब आधा दर्जन लोग दावेदारी पेश कर रहे हैं। लेकिन सवाल है कि इन्हें मंत्री बनाएगा कौन। क्योंकि कमलनाथ सरकार की तरफ से इसे लेकर कोई सुगबुगाहट नहीं है। पिछले महीने कमलनाथ राज्यपाल आनंदीबेन से मिलने के लिए पहुंचे थे। उसके बाद लगा कि संभवत: मंत्रिमंडल विस्तार की बात के लिए ही गए होंगे।
इसे भी पढ़ें: ज्योतिरादित्य सिंधिया ले सकते हैं कांग्रेस में राहुल गांधी की जगह!

https://twitter.com/JansamparkMP?ref_src=twsrc%5Etfw
कमलनाथ ने कर दिया है साफ
तमाम कयासों पर कमलनाथ ने राज्यपाल से मुलाकात के बाद विराम लगा दिया था। उन्होंने कहा था कि मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं। लेकिन ऐसी कोई बात नहीं है। मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं होगा। यह राज्यपाल से औपचारिक मुलाकात थी। मैं इसके बारे में नहीं सोचा हूं, सिर्फ मीडिया के लोग सोच रहे हैं।
इसे भी पढ़ें: ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले, 10 दिन पहले ही दे दिया था इस्तीफा, मैं ऑर्डर देने वाला नेता नहीं

ये हैं समीकरण
मध्यप्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं। बहुमत के लिए 116 सीटों की जरूरी है। दिसंबर 2018 में हुए विधानसभा चुनावों में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। कांग्रेस के पास 114, भाजपा के पास 109, बसपा के पास 2, सपा के पास 01 और 4 निर्दलीय विधायक हैं। कमलनाथ सरकार को सपा-बसपा और निर्दलीय विधायकों का साथ मिला हुआ है। वहीं, लोकसभा चुनाव के बाद बीजेपी के एक सीट कम हो गए हैं। बीजेपी के एक विधायक सांसद बन गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो