scriptWeather Updates : अगले सप्ताह शुरू होने वाला है भारी बारिश का दौर, खत्म हो जाएगी उमस और गर्मी | madhya pradesh monsoon Weather Updates India Meteorological Department | Patrika News
भोपाल

Weather Updates : अगले सप्ताह शुरू होने वाला है भारी बारिश का दौर, खत्म हो जाएगी उमस और गर्मी

मध्यप्रदेश में पिछले दस दिनों से बारिश नहीं होने से गर्मी और उमस झेल रहे लोगों के लिए राहत की खबर है। मौसम विभाग के मुताबिक 23 जुलाई से फिर से मानसूनी बारिश ( monsoon ) का दौर शुरू होने जा रहा है।

भोपालJul 19, 2019 / 04:06 pm

Manish Gite

weather

India Meteorological Department

भोपाल। मध्यप्रदेश ( madhya pradesh ) में पिछले दस दिनों से बारिश नहीं होने से गर्मी और उमस झेल रहे लोगों के लिए राहत की खबर ( weather updates) है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले सप्ताह से फिर से मानसूनी बारिश ( monsoon ) का दौर शुरू होने जा रहा है। इसके बाद गर्मी और उमस से लोगों को राहत मिल जाएगी।

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बनने जा रहे कम दबाव के सिस्टम के कारण छत्तीसगढ़ से लेकर मध्यप्रदेश में बारिश का दौर शुरू होने जा रहा है। फिलहाल पूरे प्रदेश में बादल छाए हुए हैं। 23 से 25 जुलाई तक प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर वर्षा के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना है। इसके बाद लगातार बारिश का दौर चलने का अनुमान है। इधर, शुक्रवार को दोपहर में भोपाल में घने काले बादल छा गए थे। कई इलाकों में बारिश की खबर है।

 

 


मौसम विभाग ( India Meteorological Department ) के मुताबिक राजस्थान के गंगानगर से सेंट्रल मध्यप्रदेश होकर गुजरने वाली और बंगाल की खाड़ी तक जाने वाली ट्रफ लाइन (द्रोणिका) इस बार जुलाई में ही हिमालय की तराई तक पहुंच गई। इस कारण असम, बिहार, उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में जमकर बारिश हो रही है। ऐसी स्थिति में मध्यप्रदेश में बारिश का दौर थम गया था। अब 23 जुलाई के बाद फिर से बारिश का दौर शुरू होने वाला है।

 

यहां हुई हल्की बारिश
मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई है। शेष संभागों में मौसम शुष्क बना हुआ है। जबलपुर, रीवा और चंबल संभागों में यह बारिश हुई है। इनमें अजयगढ़ में 4 सेमी, नागौद में दो और भिंड में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई है।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मानसून की उत्तरी सीमा (एनएलएम) लाट से होकर गुजरती है। 25 डिग्री उत्तरी अक्षांश/60 डिग्री पूर्वी देशांतर, 25 डिग्री उत्तरी अक्षांश/65 डिग्री पूर्वी देशांतर, बाड़मेर, जोधपुर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर और 30 डिग्री उत्तरी अक्षांश/ लांग। 73.5 डिग्री पूर्वी देशांतर।

 

मध्यप्रदेश से गुजरी द्रोणिका
औसत समुद्र तल पर मौसमी द्रोणिका पश्चिमोत्तर राजस्थान से मध्य प्रदेश के भिंड जिले, दक्षिण उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार, झारखंड और उत्तर ओडिशा से होती हुई बंगाल की उत्तर पश्चिमी खाड़ी तक बन रही है।


उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और इससे सटे पश्चिम बंगाल की खाड़ी और दक्षिण ओडिशा तट पर चक्रवाती परिसंचरण, औसत समुद्र तल के ऊपर 7.6 किमी तक फैली हुई है, ऊंचाई के साथ दक्षिण पश्चिम की ओर झुकाव बना हुआ है। औसत समुद्र तल से 3.1 से 3.6 किमी के बीच दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनी हुई है। मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पश्चिम राजस्थान पर चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल के ऊपर 0.9 किमी तक फैली हुई है।

 

अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा मौसम
मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश का श्योपुरकलां, मुरैना, भिण्ड जिलों एवं पूर्वी मध्य प्रदेश के बालाघाट, मण्डला, डिंडोरी, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, सीधी, सिंगरौली, रीवा, अधिकांश स्थानों पर हल्की बारिश के साथ एक-दो जगहों पर मध्यम बारिश की संभावना है। 23 से 25 जुलाई तक प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर वर्षा के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना है।

Home / Bhopal / Weather Updates : अगले सप्ताह शुरू होने वाला है भारी बारिश का दौर, खत्म हो जाएगी उमस और गर्मी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो