scriptनंदी पर सवार हो गौरी को ब्याहने निकले शिव, शहर ने किया अभिनंदन | Mahashivratri | Patrika News
भोपाल

नंदी पर सवार हो गौरी को ब्याहने निकले शिव, शहर ने किया अभिनंदन

– शहर में महाशिवरात्रि की धूम, शिव की बारात में उमड़ा सारा शहर

भोपालMar 05, 2019 / 01:21 am

Ram kailash napit

news

Mahashivaratri

भोपाल. सड़कों पर जहां तक देखो श्रद्धालुओं की भीड़, चांदी के रथ में सिर पर सेहरा बांधे भगवान भोले और रथ पीछे नाचते गाते बाराती। चारों और शिव के नाम की गूंज, कहीं आसमान में उड़ती गुलाल तो कहीं मस्ती का गुबार। छतों से फूलों की वर्षा मानों देवता भी कर रहे हों शिव का अभिनंदन। सुगंधित चंदन की खुशबू से पूरा माहौल शिवमय हो गया। यह नजारा था मंगलवार को पुराने शहर के बड़वाले महादेव मंदिर से निकली शिव बारात का। भगवान भोले जब मां भवानी को ब्याहने निकले तो लोगों ने जगह-जगह उनका अभिनंदन किया। क्या छोटे क्या बड़े, बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक शिव की बारात के साक्षी बने।

बारात की शुरुआत बड़वाले महादेव मंदिर से हुई। इसमें भगवान वटेश्वर चांदी के रथ पर नंदी की सवारी करते हुए दूल्हा स्वरूप में शामिल थे, रथ पर विभिन्न देवी-देवताओं के स्वरूप में बाल और युवा कलाकार विराजमान थे, धार्मिक प्रसंगों पर आधारित कई झांकियां थी, साथ ही सुर, नर, मुनि, किन्नर, असुर, यक्ष, गंवर्ध, भूत पिशाच के वेष में भी श्रद्धालु शामिल थे। कई श्रद्धालु संगीतमय संकीर्तन करते हुए और ओम नम: शिवाय का जाप करते हुए चल रहे थे।
देर रात पहुंची भवानी के द्ववार
बारात सिंधी मार्केट, जवाहर चौक जुमेराती, हनुमानगंज, मंगलवारा, इतवारा, चिन्तामन चौक, सावरकर चौक, लखेरापुरा से होते हुए देर रात मां भवानी मंदिर सोमवारा पहुंची। यहां रात्रि में मां पार्वती एवं बाबा वटेश्वर की वरमाला वैदिक पंडितों द्वारा मंत्रोच्चार के साथ की गई, इसके बाद बारात वापस बड़वाले महादेव पहुंची।
बिड़ला मंदिर में लगा रहा श्रद्धालुओं का तांता

महाशिवरात्रि पर भगवान भोलेनाथ का अभिषेक, पूजा अर्चना की गई, शिवरात्रि के चलते मंदिर के पट पूरे दिन खुले रहे और बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे। दिन में शहर में बादल छाए थे, ठंडी हवाएं भी चल रही थीं, इसके कारण मौसम खुशनुमा रहा, इस सुहाने मौसम का लुफ्त भी शहरवासियों ने मंदिर से लिया। इसी तरह बड़ी संख्या में लोग लालघाटी स्थित गुफा मंदिर भी पहुंचे।
गुफा मंदिर में बाबा बर्फानी का हुआ अभिषेक
गुफा मंदिर में सुबह से देर रात तक भीड़ लगी रही। यहां चारों पहर अभिषेक और महाआरती का आयोजन किया गया अखंड जलाभिषके किया गया। शिवरात्रि के अवसर पर मंदिर प्रांगण में मेले का आयोजन भी किया गया। मंदिर में बाबा बर्फानी की पूजा-अर्चना भी की गई। इसके साथ ही नेवरी मंदिर में भी सुुबह से ही लोगों की भीड़ लगी रही।
नेपाली समाज ने भी निकाली बारात

शहर के विभिन्न क्षेत्रों में शिव बारात का आयोजन किया गया। नेपाली समाज ने भी बारात का आयोजन किया। बारात में श्रद्धालुओं ने स्वच्छता का संदेश दिया। इसके साथ ही दुर्गाधाम मंदिर,भेल क्षेत्र,मलयाली समाज सहित कई क्षेत्रों में शिव बारात का आयोजन किया गया।
कहीं सेल्फी तो कहीं बच्चों की भक्ति
शिव बारात में भी कई रूप देखने को मिले। युवाओं में भी बाबा की बारात का के्रज देखने को मिला। युवतियों ने भगवान शिव के साथ सेल्फी ली तो नन्हें-मुन्ने बच्चे भी शिव का रूप धर बारात में शामिल हुए।

Home / Bhopal / नंदी पर सवार हो गौरी को ब्याहने निकले शिव, शहर ने किया अभिनंदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो