scriptडेंगू को रोकने विभाग अब मां और सिनेमा की शरण में, जाने कैसे | Malaria department will show film in cinema houses to avoid dengue | Patrika News
भोपाल

डेंगू को रोकने विभाग अब मां और सिनेमा की शरण में, जाने कैसे

शहर में डेंगू का कहर लगातर बढ़ रहा है।

भोपालOct 20, 2019 / 09:32 am

praveen shrivastava

जलजमाव के चलते डेंगू और अन्य बीमारियों का कहर, लोग करने लगे पलायन

जलजमाव के चलते डेंगू और अन्य बीमारियों का कहर, लोग करने लगे पलायन

भोपाल। शहर में डेंगू का कहर लगातर बढ़ रहा है। लार्वा खत्म करन के लिए मलेरिया विभाग की तमाम कोशिशें बौनी साबित हो रही हैं। नतीजा यह है कि एक महीने में ही डेंगू के 275 मरीज सामने आ गए। शहर में डेंगू मरीजों की तादात बढ़कर 475 पहुंच गई है। यही नहीं बीते दो दिनों में ही 40 पॉजीटिव मरीज सामने आए हैं। ऐसे में नाकाम विभाग डेंगू लार्वा को रोकने के लिए सिनेमा के साथ देवी मां की शरण में पहुंच गया है।


सिनेमा घरों में फिल्म शुरू होने के पहले
डेंगू मलेरिया की रोकथाम के लिए विभाग ने एक लघु फिल्म का निर्माण किया है। दो मिनट की इस फिल्म में डेंगू, एडीज मच्छर और उनके लार्वा को खत्म करने की जानकारी दी गई है। इसके साथ ही फिल्म में डेंगू बुखार होने के बाद क्या करें, इसके लक्षणों को भी बताया गया है। मलेरिया विभाग इस लघु फिल्म को अब सिनेमा घरों में फिल्म शुरू होने के पहले दिखाएगा।


मंदिरों से भी मिलेगी डेंगू की जानकारी
सिर्फ फिल्म ही नहीं शहर में लगे दुर्गा पंडालों के साथ मंदिरों से भी डेंगू से बचाव के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके लिए पंडालों में बैनर और फ्लेक्स लगाए जाएंगे। यही नहीं मलेरिया विभाग की टीम भी पंडालों से लोगों को घरों के आसपास बारिश का पानी जमा ना होने देने की अपील करेंगे। इधर कलेक्टर तरूण पिथोड़े ने खाली प्लाटों में जलभराव वाली जगहों की जानकारी मांगी। साथ ही भूखंड मालिकों को नोटिस देने और आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

Home / Bhopal / डेंगू को रोकने विभाग अब मां और सिनेमा की शरण में, जाने कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो