scriptएक-दो और तीन नंबरों में अलग-अलग दिन खुलेगा बाजार, व्यापारी बोले इससे फैलेगा बाजार में भ्रम | Markets will be opened on different days in one or two numbers, trader | Patrika News
भोपाल

एक-दो और तीन नंबरों में अलग-अलग दिन खुलेगा बाजार, व्यापारी बोले इससे फैलेगा बाजार में भ्रम

– पुरानी व्यवस्था को बताया इससे अच्छा, ग्राहक को पता था किस दिन क्या खरीदने जाना है; नई व्यवस्था में एक-दो और तीन पर कौनसा बाजार खुलेगा स्पष्ट नहीं

भोपालJun 04, 2020 / 09:00 pm

प्रवेंद्र तोमर

एक-दो और तीन नंबरों में अलग-अलग दिन खुलेगा बाजार, व्यापारी बोले इससे फैलेगा बाजार में भ्रम

एक-दो और तीन नंबरों में अलग-अलग दिन खुलेगा बाजार, व्यापारी बोले इससे फैलेगा बाजार में भ्रम

भोपाल. बाजारों में अचानक बढ़ी भीड़ को कंट्रोल करने प्रशासन ने प्लान बी लागू किया है। इसमें शहर भर के बाजारों की दुकानों पर एक-दो और तीन नंबर डालकर दुकानों को अलग-अलग दिन खोला जाएगा। इसके पीछे प्रशासन का तर्क है कि दुकानों के बीच गैप बनाकर अलग-अलग दिन खोलने से सोशल डिस्टेंस का पालन कराया जाएगा। अभी तक बाजारों में जो भीड़ उमड़ रही थी उस पर कंट्रोल होगा। इस नई व्यवस्था से व्यापारी असमंजस में हैं। वे समझ नहीं पा रहे कि एक नंबर पर कौन सी दुकान, दो और तीन पर कौन सी। इससे ग्राहक भी भ्रम की स्थिति में रहेगा। व्यापारी महासंघ पुरानी व्यवस्था को ही लागू कराने के पक्ष में है। एक जगह 10 या इससे अधिक दुकानों को बाजार की श्रेणी में शामिल किया है। कलेक्टर का कहना है कि शहर में करीब 30 हजार दुकानें हैं, जब तक इन पर नंबरिंग नहीं हो जाती, पुरानी व्यवस्था ही लागू रहेगी।

नए शहर में न्यू मार्केट, बिट्टन, एमपी नगर, 10 नंबर सहित अन्य और पुराने बाजार में चौक बाजार ,सराफा चौक, लखेरापुरा, इब्राहिमपुरा, नदीम रोड, लोहा बाजार ,मारवाड़ी रोड, लालवानी रोड , इतवारा रोड में बाजार सहित अन्य बाजार खुलने के बाद पिछले दो दिन से अचानक भीड़ बढ़ गई है। सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ी हुईं हैं, एक दुकान पर पांच की जगह 15 लोग खरीदारी कर रहे हैं। ऐसे में कोरोना फैलने का डर काफी बढ़ गया है। बुधवार को ही शहर में 61 नए पॉजिटिव केस आए हैं जो भोपाल का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसी चिंता क बाद प्रशासन ने बाजार के लिए प्लान बी तैयार किया है।

ऐस है प्लान बी, इस तरह होगा पालन

– 1, नंबर- जिन दुकानों पर नगर निगम की तरफ से एक नंबर डाला जाएगा, वे दुकानें सोमवार और मंगलवार को खोली जाएंगी। बाकी दुकानें और बाजार बंद रहेगा। ये व्यवस्था सभी बाजारों पर लागू होगी।
– 2, नंबर-जिन दुकानों पर नगर निगम की तरफ से दो नंबर डाला जाएगा वे दुकान बुधवार और गुरुवार को खोली जाएंगी। बाकी बाजार और दुकानें बंद रहेंगी।

– 3, नंबर-जिन दुकानों पर तीन नंबर डाला जाएगा वे दुकानें शुक्रवार और शनिवार को खोली जाएंगी। बाकी बाजार बंद रहेगा।
– इसमें कॉलोनी की एकल दुकानें, किराना, दूध और मेडिकल की दुकानों को अलग किया है, ये दुकानें रोजाना खुलेंगी। चौक बाजार के थोक किराना का दिन उनके नंबरों के आधार पर तय होगा।

– जिन दुकानों पर किसी प्रकार की नंबरिंग नहीं होगी वे भ्रम में न रहें, वे इस नियम में नहीं आएंगे। क्योंकि 10 या इससे अधिक दुकानों को ही बाजार की श्रेणी में बांटा गया है।
– रविवार के दिन शहरी क्षेत्र की दुकानों को बंद रखा जाएगा, इस दिन टोटल लॉकडाउन का पालन किया जाएगा।

एक लाइन से डालेंगे नंबर

– दुकानों पर नंबरिंग करने का काम नगर निगम की तरफ से किया जा रहा है। बाजार में एक लाइन से एक-दो और तीन की नंबरिंग की जाएगी। प्रशासन का तर्क है कि इससे बाजार में सोशल डिस्टेंस का पालन होगा।

सीधी बात, कलेक्टर तरुण पिथोड़े,
सवाल: बाजार खोलने की नई व्यवस्था में व्यापारी भ्रमित हैं?

जवाब: इसमें भ्रम जैसा कुछ नहीं है, सिर्फ दुकानों पर एक-दो और तीन नंबर डलने हैं, इसके बाद उनको अलग-अलग दिन खोला जाना है।
सवाल: इसमें ये स्पष्ट नहीं है कि किस दिन कौन सा सामान मिलेगा? ग्राहक भी भ्रम में रहेगा?

जवाब: करीब 30 हजार के लगभग दुकानें हैं, इन पर नंबरिंग के बाद इस व्यवस्था को लागू करेंगे। ग्राहक को भी पता चल जाएगा क्या खुला क्या बंद।
सवाल: नंबरिंग का काम कम तक हो जाएगा? लाइसेंस प्राप्त दुकानों को लेकर भ्रम है?

जवाब: इस काम में तीन से चार दिन लगेंगे, तब तक पुरानी व्यवस्था ही लागू रहेगी। जिन दुकानों को अलग-अलग विभाग से लाइसेंस प्राप्त है, वे भी खोली जाएंगी। चाहे वे कॉलोनी की हो या बाजार की। वो इसी में शामिल है।

नई व्यवस्था में भ्रम की स्थिति
बाजार खोलने के संबंध में जो नया आदेश आया है इसमें तो कुछ स्पष्ट ही नहीं है। इससे अच्छा तो पुराना आदेश था, जिसमें सब स्प्ष्ट था कि किस दिन कौन सा बाजार खुलना है। ग्राहक को भी पता था, अब तो न ग्राहक और न दुकानदार को पता क्या होने वाला है। इसमें लाइसेंस प्राप्त दुकानों को लेकर भी भ्रम है।

अनूपम अग्रवाल, महासचिव, भोपाल व्यापारी महासंघ, बाजार

Home / Bhopal / एक-दो और तीन नंबरों में अलग-अलग दिन खुलेगा बाजार, व्यापारी बोले इससे फैलेगा बाजार में भ्रम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो