scriptसामूहिक व घरेलू विवाह सम्मेलनों के जरिए 500 से अधिक जोड़े बंधेंगे परिणय बंधन में | Marriage | Patrika News
भोपाल

सामूहिक व घरेलू विवाह सम्मेलनों के जरिए 500 से अधिक जोड़े बंधेंगे परिणय बंधन में

अक्षय तृतीया के महामुहूर्त पर शहर में शादियों की रहेगी धूम

भोपालApr 30, 2019 / 02:03 am

Ram kailash napit

news

Marriage

भोपाल. विवाह सहित सभी मांगलिक कार्य और खरीदारी के लिए स्वयंसिद्ध माने जाने वाले अक्षय तृतीया के महामुहूर्त पर सात मई को शहर में शादियों की धूम रहेगी। एक ओर कई सामाजिक संगठनों की ओर से सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे, वहीं घरेलू विवाह सम्मेलनों की भी धूम रहेगी। अक्षय तृतीया पर लगभग सभी शादी हाल, मैरिज गार्डन बुक हैं। इस साल इस अक्षय गठबंधन पर 500 से अधिक जोड़े विवाह बंधन में बंधेंगे। इस बार लोकसभा चुनाव के चलते आचार संहिता होने के कारण सरकारी आयोजन नहीं होंगे, इसलिए सामूहिक विवाह सम्मेलन पिछले सालों के मुकाबले कम होंगे। पिछले साल कन्या विवाह योजना के अंतर्गत नगर निगम और सामाजिक संस्थाओं के जरिए 600 से अधिक विवाह संपन्न हुए थे, जबकि इस साल कुछ संगठनों द्वारा बिना सरकारी मदद के आयोजन किए जा रहे हैं। इसलिए इस बार सामूहिक विवाह सम्मेलन कम रहेंगे।
बाजारों में खरीदारी, जरुरी इंतजाम के लिए बुकिंग
अक्षय तृतीया के दिन शहर में घरेलू विवाह सम्मेलनों की भी धूम रहेगी। इसके लिए बाजारों में खरीदारी का सिलसिला शुरू हो गया है। दूल्हे का सेहरा, मालाओं से लेकर कई जरुरी सामग्री की खरीदारी की जा रही है। इसी प्रकार शादी हॉल, मैरिज गार्डन, कैटर्स, घोड़ी-बग्गी सहित सभी जरुरी बुकिंग लोगों ने पूरी कर ली है। लाला टेंट हाउस के महेंद्र यादव ने बताया कि अक्षय तृतीया के दिन हमारे तीनों गार्डन और एक हॉल काफी पहले से ही बुक हंै।
अक्षय फलदायी होती है अक्षय तृतीया
पं. विष्णु राजौरिया ने बताया कि पूरे साल में अक्षय तृतीया का दिन मांगलिक कार्य, खरीदारी सहित सभी प्रकार के शुभ कार्यों के लिए अक्षय माना गया है। इसमें किए गए कार्य अक्षय फलदायी होते हैं। इस दिन जो जोड़े विवाह के पवित्र गठबंधन में बंधते हैं, उनके दाम्पत्य जीवन में स्थायित्व रहता है। वैसे तो अक्षय तृतीया स्वयंसिद्ध मुहूर्त है, लेकिन इस दिन कई शुभ योग भी इस दिन रहेंगे, जिसके कारण इसका महत्व और बढ़ जाएगा। भूमि, भवन, आभूषण सहित सभी प्रकार की स्थायी खरीदारी के लिए भी यह दिन काफी शुभ है।
कहां कितने जोड़ों का विवाह
आयोजक- जोड़े- स्थान
-सर्वब्राह्मण समाज -55- गांधीनगर, आसाराम आश्रम
-माली समाज -28 – इस्लाम नगर जगदीशपुर
– खटिक समाज -15 – यादगारे शाहजहांनी पार्क
– चित्रांश जनकल्याण समिति -11 – जैन मंदिर जवाहर चौक

Home / Bhopal / सामूहिक व घरेलू विवाह सम्मेलनों के जरिए 500 से अधिक जोड़े बंधेंगे परिणय बंधन में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो