हल्की बारिश कर हो गए वापस, 2 दिन में फिर अच्छी बारिश के आसार

हल्की बारिश कर हो गए वापस, 2 दिन में फिर अच्छी बारिश के आसार

KRISHNAKANT SHUKLA | Updated: 21 Jul 2019, 08:07:39 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

दोपहर में बौछारों ने दी राहत, फिर खिली धूप ने बढ़ाई उमस
शहर में दो-तीन दिन बाद अच्छी बारिश की उम्मीद

भोपाल. शहर में शनिवार दोपहर डेढ़ बजे हुई बारिश से कुछ राहत मिली, पर 15-20 मिनट बाद फिर धूप निकल आई। इस वजह से हुई उमस ने देर शाम तक परेशान किया। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी बारिश की संभावना है, जो दो-तीन दिनों में बढ़ती जाएगी।

शहर में 15-20 मिनट हुई बारिश का आंकड़ा पांच मिमी दर्ज हुआ। हालांकि, कम बारिश के कारण बैरागढ़ मौसम केन्द्र में यह एक मिमी दर्ज हुई। अब तक इस सीजन में शहर में 312.5 मिमी बरसात दर्ज हुई है, जो सामान्य से 68.4 फीसदी कम है।

 

MUST READ : डायबिटीज ब्लड शुगर से परेशान हैं तो यहाँ चेक करें उनसे बचने के उपाय

शुक्रवार को तापमान में 2.1 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई और तापमान 32.9 डिग्री दर्ज किया गया, इससे पहले न्यूनतम तापमान में भी 1.8 डिग्री की गिरावट आई और यह 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बरसात हुई, लेकिन गर्मी नहीं हुई कम

सुबह 8.30 बजे 26 डिग्री
सुबह 11.30 बजे 31.0 डिग्री
दोपहर 2.30 बजे 35.0 डिग्री
शाम 5.30 बजे 31.4 डिग्री

छत्तीसगढ़ तक आया कम दबाव का क्षेत्र

ग्वालियर से जा रही द्रोणिका और नीचे आकर शिवपुरी से गुजर रही है। इससे बड़े हिस्से में बारिश की संभावना है। दूसरी ओर कम दबाव का क्षेत्र छत्तीसगढ़ आ गया है। यह सिस्टम साढ़े पांच किमी की ऊंचाई तक है। यह प्रदेश के पूर्वी हिस्से की ओर शिफ्ट हो रहा है। इससे अच्छी नमी आ रही है, जिससे आने वाले दिनों में शहर में बारिश हो सकती है।

 

MUST READ : BRTS कॉरिडोर में घुसने पर देना पड़ेगा जुर्माना, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

बारिश का पुष्य नक्षत्र, अच्छी बारिश के आसार

बारिश ने शनिवार रात्रि में पुष्य नक्षत्र में प्रवेश कर लिया है। ज्योतिषियों की माने तो 15 दिन रहने वाले इस नक्षत्र में नौ दिन बारिश के योग हैं। इस नक्षत्र में बारिश का वाहन खर बताया जा रहा है।

ज्योतिषमठ संस्थान के पंडित विनोद गौतम ने बताया कि आद्र्रा से लेकर हस्त तक कुल 8 नक्षत्र बारिश के माने जाते हैं। पुष्य बारिश का तीसरा नक्षत्र है। इसकी शुरुआत हो गई है। इस नक्षत्र में अच्छी बारिश के योग बन रहे हैं।

खासकर मध्यक्षेत्र में सूखे की स्थिति खत्म होगी। ग्रहीय स्थितियों के अनुसार भी आगामी 15 दिनों में 9 दिन बारिश की संभावनाओं के संकेत हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned