scriptMCU के पूर्व कुलपति का जेल जाना तय! EOW ने हरियाणा सरकार को लिखा पत्र | MCU's former Vice Chancellor B K Kuthiala go to jail decided | Patrika News
भोपाल

MCU के पूर्व कुलपति का जेल जाना तय! EOW ने हरियाणा सरकार को लिखा पत्र

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विवि के पूर्व कुलपति प्रो. ब्रज किशोर कुठियाला पर धोखाधड़ी, 420, पद के दुरुपयोग और आर्थिक भ्रष्टाचार के मामले दर्ज हैं।

भोपालJul 26, 2019 / 01:05 pm

KRISHNAKANT SHUKLA

B K Kuthiala

MCU के पूर्व कुलपति का जेल जाना तय! EOW ने हरियाणा सरकार को लिखा पत्र

भोपाल. आर्थिक अनियमितताओं और नियुक्तियों में गड़बड़ी के आरोपी माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विवि के पूर्व कुलपति प्रो. ब्रज किशोर कुठियाला के जेल जाने की उम्मीद बढ़ती जा रही। कोर्ट में पेश न होने पर ईओडब्ल्यू का केस और मजबूत होता जा रहा। पिछले कोर्ट के आदेश के मुताबिक MCU के पूर्व कुलपति यदि 31 अगस्त तक कोर्ट में पेश नहीं होते तो उनकी चल-अचल संपत्ति जप्त करने संबंधित कार्रवाई की जाएगी।

EOW ने हरियाणा सरकार को लिखा पत्र

पूर्व कुलपति प्रो. ब्रज किशोर कुठियाला को लेकर ईओडब्ल्यू ने अब हरियाणा सरकार को पत्र लिखा है। इसमें कहा गया है कि कुठियाला पर धोखाधड़ी, 420, पद के दुरुपयोग और आर्थिक भ्रष्टाचार के मामले दर्ज हैं। भोपाल जिला अदालत ने कुठियाला को फरार अपराधी घोषित किया है।

31 अगस्त तक जिला अदालत में हाजिर हो

कुठियाला के खिलाफ ईओडब्ल्यू में जांच चल रही हैं, लेकिन वे सहयोग नहीं कर रहे हैं। बार-बार बुलाने के बाद भी बयान देने उपस्थित नहीं हो रहे हैं। इसलिए कुठियाला के खिलाफ जो भी शासकीय कार्रवाई की जा सकती हैं, की जाए और उन्हें इस बात के लिए पाबंद किया जाए कि 31 अगस्त तक जिला अदालत में हाजिर हो जाएं।

ईओडब्ल्यू ने हरियाणा के मुख्य सचिव, मुख्यमंत्री के सचिव और प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा को पत्र लिखकर यह भी कहा कि उनके खिलाफ जो भी शासकीय कार्रवाई संभव हो की जाए। वर्तमान में कुठियाला हरियाणा सरकार के उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष हैं।

ईओडब्ल्यू ने यह भी कहा कि जांच दल ने कुठियाला के दिल्ली, हरियाणा-पंचकुला सहित उनके पैतृक गांव प्रागपुर हिमाचल प्रदेश में भी तलाशी ली, लेकिन वे नहीं मिले। उनके खिलाफ कोर्ट ने वारंट भी जारी कर रखा है। यह भी लिखा कि कुठियाला सरकारी मुलाजिम होने के बावजूद वह जांच दल को कार्य स्थल पर उपस्थित नहीं मिले।

बदला हुलिया, गुरु की शरण में पहुंचे कुठियाला

कुठियाला ने हुलिया बदलने का प्रयास किया है। आमतौर पर क्लीन शेव रखने वाले कुठियाला ने बड़ी दाड़ी बढ़ा ली है। बताया जा रहा है कि गुरु पूर्णिमा के अवसर पर वह इंदौर में अवधेशानंद गिरी महाराज के पास आशीर्वाद लेने पहुंचे थे। उन्होंने यहां फोटो भी खिंचवाए।

हाईकोर्ट से कुठियाला की जमानत याचिका खारिज हो चुकी है। जिला अदालत ने 23 जुलाई को भगोड़ा घोषित कर दिया है। इन तथ्यों के बारे में हमने हरियाणा सरकार को पत्र लिखा है।
– केएन तिवारी, डीजी ईओडब्ल्यू

Home / Bhopal / MCU के पूर्व कुलपति का जेल जाना तय! EOW ने हरियाणा सरकार को लिखा पत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो