scriptबोर्ड परीक्षाओं में अच्छे नंबर लाने के लिए शिक्षा विभाग ने उठाया ये कदम , बेहतर होगा Result | Mentor will improve the results of poor performing schools | Patrika News

बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे नंबर लाने के लिए शिक्षा विभाग ने उठाया ये कदम , बेहतर होगा Result

locationभोपालPublished: Nov 25, 2021 12:58:29 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

-तीन साल से दसवीं में 40% से कम रिजल्ट वाले स्कूलों के लिए कार्यक्रम-खराब प्रदर्शन करने वाले स्कूलों का रिजल्ट सुधारेंगे मेंटर

908210-school-student.jpg

schools

भोपाल। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें तय होने के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने परिणाम बेहतर करने की कवायद तेज कर दी है। इसकी वजह कोरोना के चलते पढ़ाई प्रभावित होना और त्रैमासिक परीक्षाओं में 10वीं के 54% और 12वीं के 31% विद्यार्थियों का फेल होना है।

नतीजतन स्कूल शिक्षा विभाग ने उन स्कूलों में मेंटरशिप प्रोग्राम शुरू किया है, जहां बोर्ड परीक्षा का परिणाम पिछले तीन साल से 40% से कम रहा है। इन स्कूलों का परीक्षा परिणाम सुधारने का जिम्मा यहां तैनात मेंटर संभालेंगे। ब्लॉक शिक्षा अधिकारी समेत अन्य वरिष्ठ शिक्षक मेंटर की भूमिका में होंगे। ये आगामी बोर्ड परीक्षा परिणाम के लिए जवाबदेह भी होंगे।

ये भूमिका निभाएंगे

मेंटर्स को सप्ताह में दो बार संबंधित स्कूल में विजिट करना होगा। प्राचार्य, शिक्षक और विद्यार्थियों को परिणाम सुधारने प्रेरित करेंगे। समय पर शैक्षणिक कार्य करेंगे। राज्य से जिलों की हर 15 दिन में तो जिलों से समीक्षा बैठकें हर महीने होंगी।

वाट्सऐप पर शिक्षकों का प्रशिक्षण

भले ही राज्य के स्कूलों को शत प्रतिशत क्षमता से खोलने के आदेश जारी किए गए हैं, लेकिन शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण की वजह भी कोरोना संक्रमण को बताया गया है। बहरहाल, कक्षा दो से आठवीं तक के विद्यार्थियों की अंग्रेजी विषय में दक्षता बढ़ाने के उद्देश्य से शिक्षकों के लिए अंग्रेजी लिटरेसी कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण का आयोजन वाट्सऐप के जरिये किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल से अंग्रेषी विषय के एक-एक शिक्षक का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इसके लिए जिलों से सूची मांगी गई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82hsfy
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो