scriptनाटक से दिया संदेश, जिदंगी में हमेशा खुश रहना चाहिए | Message given by drama, one should always be happy in life | Patrika News
भोपाल

नाटक से दिया संदेश, जिदंगी में हमेशा खुश रहना चाहिए

रवीन्द्र भवन में नाटक ‘सब ठाट पड़ा रहा जाएगा’ का मंचन

भोपालMay 17, 2022 / 12:30 am

hitesh sharma

jt_ravindra_bhawan.jpg

भोपाल। रवीन्द्र भवन में मप्र नाट्य विद्यालय की ओर से 10वां सत्र समाप्ति समारोह का आयोजन किया जा रहा है। समारोह के पहले दिन नाटक ‘सब ठाट पड़ा रह जाएगा’ का मंचन किया गया। मप्र नाट्य विद्यालय 2020-21 के विद्यार्थियों ने इसकी प्रस्तुति दी। इसका निर्देशन एवं परिकल्पना रंजीत कपूर ने किया है। नाटक है दिखाया गया कि लॉकडाउन और घुटन भरी जिंदगी को छोड़कर खुशियों के लिए कोई व्यक्ति कुछ भी कर सकता है। हास्य से भरपूर नाटक के दौरान नजीर की नज्म के साथ ही यह दर्शाया कि जिंदगी में हमेशा खुश रहना चाहिए, क्योंकि एक दिन सब ठाठ पड़ा रह जाएगा।

दुनिया की नजर में पागलपन के सिवा कुछ नहीं
नाटक में दिखाया गया कि एक बुजुर्ग हमेशा खुश रहने के लिए कुछ भी करता है। उसकी बेटी विनी अपने घरवालों से बहुत प्यार करती है, लेकिन उसे यह भी पता है कि जो भी उसके घर वाले करते हैं वह बाकि दुनिया की नजर में पागलपन के सिवा कुछ भी नहीं है। वह आशुतोष नाम के एक लड़के से प्यार करती है। आशुतोष के पिता और मां को यह समझा पाना उसे बहुत मुश्किल लगता है कि उसके परिवार के लोग नॉर्मल हैं और बाकि दुनिया से अलग नहीं हैं। ऐसे में नाटक में कुछ ऐसे घटनाक्रम भी बनते हैं कि पहली बार दोनों परिवारों का आमना-सामना बड़ी नाटकीय स्थिति में होता है और आशुतोष के पिता संजय सिंघानिया और उनकी पत्नी पूजा सिंघानिया को लगता है कि विनी के परिवार के लोग नॉर्मल नहीं है। आम दुनिया से बिल्कुल अलग हैं। इसलिए इस घर में बेटे का रिश्ता नहीं हो सकता। नाटक के अंत में विनी और आशुतोष का रिश्ता तय हो जाता है। 

Home / Bhopal / नाटक से दिया संदेश, जिदंगी में हमेशा खुश रहना चाहिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो