scriptइंदौर में एयरपोर्ट के नीचे से गुजरेगी मेट्रो, भोपाल में मंजूरी का इंतजार | Metro project : waiting approval in Bhopal | Patrika News
भोपाल

इंदौर में एयरपोर्ट के नीचे से गुजरेगी मेट्रो, भोपाल में मंजूरी का इंतजार

एयरपोर्ट-बसंतकुंज रूट के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से चर्चा जारी, दूसरे फेज में रूट नंबर 3 पर निर्माण शुरू करना चाहती है सरकार

भोपालSep 07, 2018 / 08:03 am

Bharat pandey

metro

Metro project : waiting approval in Bhopal

भोपाल। मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए भोपाल में भले ही जमीन की किल्लत और एजेंसियों की मंजूरी आड़े आ रही है लेकिन इंदौर इस रेस में आगे निकल गया है। इंदौर एमआर-10 मेट्रो रूट को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआइ)की मंजूरी मिल गई है जबकि भोपाल एयरपोर्ट-बसंतकुंज रूट की मंजूरी के लिए चर्चा जारी है।

एएआइ की मंजूरी के बाद इंदौर मेट्रो एमआर 10 रूट देवी अहिल्याबाई होल्कर विमानतल के नीचे से गुजरने का रास्ता साफ हो गया है। सरकार भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट के अगले चरण में एयरपोर्ट-बसंतकुंज रूट को लेना चाहती है लेकिन जमीन की उपलब्धता के मुद्दे पर चर्चा जारी है। इधर भोपाल पहले फेज के लिए एमपी नगर प्रगति पेट्रोल पंप, वित्तीय संस्थान, स्टडफार्म की जमीन आवंटन को लेकर प्रक्रिया अब तक पूरी नहीं हुई है जबकि सिविल कंस्ट्रक्शन करने के लिए दिलीप बिल्डकॉन को वर्क ऑर्डर जारी करने की बात चल रही है।

फ्लाइट कनेक्टिविटी से पैसेंजर लोड
इंदौर एमआर 10 रूट के चयन के लिए वहां फ्लाइट कनेक्टिविटी की बेहतर स्थिति को वजह माना गया है। इंदौर में प्रतिदिन 88 फ्लाइट्स देश भर के लिए उड़ानें भरती हैं, इससे मेट्रो रेल सेवा के लिए अच्छा पैसेंजर लोड मिलने की संभावना है। भोपाल में फ्लाइट कनेक्टिविटी कम होने और रूट नंबर चार पर निजी जमीनों की अधिकता की वजह से इसे पहले फेज से दूर रखा गया है।

बसंतकुंज से एयरपोर्ट 36 मिनट में
शहर से एयरपोर्ट पहुंचने में अभी पीक आवर्स में एक घंटे का वक्त लगता है। मेट्रो रूट नंबर तीन के तहत बनने वाले बसंतकुंत-एयरपोर्ट-भौंरी ट्रैक से ये दूरी 36 मिनट में पूरी की जा सकेगी। ये रूट एयरपोर्ट को शहर से जोडऩे के अलावा इंदौर से आने वाले चाटर्ड बस सेवा के यात्रियों को त्वरित गति से शहर के अंदरूनी इलाकों तक पहुंचने में मदद करेगा।
बसंतकुंज-एयरपोर्ट रूट पर ये स्टेशन
बसंतकुंज, सांई बोर्ड, 10 नंबर चौराहा, हबीबगंज नाका, मानसरोवर, नूतन कॉलेज, शारदा मंदिर, जैन मंदिर, माता मंदिर, टीटी नगर स्टेडियम, रोशनपुर चौराहा, पॉलीटेक्निक चौराहा, कमलापार्क, कफ्र्यू वाली माता मंदिर, एमजी हॉस्पिटल, कलेक्ट्रेट, ईदगाह हिल्स, लालघाटी, मनुआभान टेकरी, एयरपोर्ट, एयरोसिटी, एनएच 12 जंक्शन भौंरी बायपास।
इंदौर एमआर 10 रूट पर एएआइ से मंजूरी मिल गई है
इंदौर एमआर 10 रूट पर एएआइ से मंजूरी मिल गई है, वहां रनवे के नीचे से मेट्रो रूट निकाला जाना है। भोपाल में अगले फेज में बसंतकुंज रूट को शामिल करने पर चर्चा जारी है। -विवेक अग्रवाल, प्रमुख सचिव, नगरीय विकास विभाग

Home / Bhopal / इंदौर में एयरपोर्ट के नीचे से गुजरेगी मेट्रो, भोपाल में मंजूरी का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो