scriptविश्वास सारंग की मुहिम में शामिल हुए सुब्रमण्यम स्वामी, बोले- फिल्म इंडस्ट्रीज में अनिवार्य हो डोप टेस्ट | minister vishvas sarang demand DopeTest mandatory in film industry | Patrika News

विश्वास सारंग की मुहिम में शामिल हुए सुब्रमण्यम स्वामी, बोले- फिल्म इंडस्ट्रीज में अनिवार्य हो डोप टेस्ट

locationभोपालPublished: Sep 04, 2020 02:07:18 pm

Submitted by:

Manish Gite

मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने छेड़ी मुहिम…।

vishwas.jpg

#DopeTestinBollywood

 

भोपाल। मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने शूटिंग से पहले फिल्मी कलाकारों का डोप टेस्ट अनिवार्य करने की मुहिम छेड़ी है। सारंग के इस सुझाव पर सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है, वहीं राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने भी सारंग के सुझावों का समर्थन किया है।

 

गौरतलब है कि फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में भी बॉलीवुड का ड्रग कनेक्शन सामने आया है। सारंग का मानना है कि फिल्मी कलाकार युवाओं के रोल माडल होते हैं, वे उनके जैसे दिखना और बनना चाहते हैं। ऐसे में जिनके आचरण का अच्छा या बुरा असर युवा वर्ग पर पड़ता है।

 

बार-बार बॉलीवुड का ड्रग कनेक्शन आने के बाद मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने फिल्मी सितारों का भी डोप टेस्ट अनिवार्य कराए जाने की मुहिम छेड़ी है। सोशल मीडिया पर #DopeTestinBollywood के साथ यह मुहिम चलाई जा रही है। इसमें कई दिग्गज नेता भी सपोर्ट में उतर आए हैं।

स्वामी बोले- खुश हूं ऐसे अभियान से

इधर, सारंग के सुझाव से राज्यसभा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सुब्रमण्यम स्वामी भी जुड़ गए हैं। उन्होंने शुक्रवार को सारंग के सुझाव का समर्थन किया है। राज्यसभा सांसद ने कहा कि मैं भाजपा सरकार के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग की पहल और ट्विटर पर उनके सुझाव से प्रभावित हूं। कोई भी फिल्मी सितारे ड्रग टेस्ट के बगैर फिल्मों में अभिनय नहीं कर सके, जैसा कि क्रिकेट में होता है। स्वामी ने खुशी जाहिर की कि भाजपा के पास ऐसे मंत्री भी हैं।

 

 

https://twitter.com/Swamy39/status/1301760383774912514?ref_src=twsrc%5Etfw

सोशल मीडिया पर क्या कहते हैं लोग

सीए के स्टूडेंट्स ध्रुव पंधारे कहते हैं कि बालीवुड में इंट्री से पहले डोप टेस्ट ( Dope Test in Bollywood ) को अनिवार्य बना देना चाहिए। वहीं भाजपा नेत्री डा. मोनिका पंत ने भी इस मुहिम की सराहना करते हुए कहा कि हमें इस सामाजिक बुराई को मिटाने की कोशिश करना चाहिए। फिल्मी सितारें लाखों लोगों को रास्ता दिखा सकते हैं, लेकिन वे नशे जैसी चीजों में उलझे रहते हैं और समाज को बदनाम करते हैं। ट्वीटर पर एक यूजर प्रकाश मोटवानी लिखते हैं कि इस मुहिम को अब बड़े नेता भी सपोर्ट कर रहे हैं। संजना बालीवुड के कलाकारों को चैलेंज कर रही हैं कि हिम्मत है तो डोप टेस्ट करवाएं। पारस चौहान कहते हैं कि टीवी कलाकारों की अभिनेत्रियों को भी शूटिंग से पहले डोप टेस्ट करवाना चाहिए।

 

यह है सारंग की मुहिम

सारंग के मुताबिक फिल्म इंडस्ट्रीज में ड्रग्स की रोकथाम के लिए शूटिंग से पहले डोप टेस्ट होना चाहिए। जिस प्रकार से हर खेल के पहले खिलाड़ियों का डोप टेस्ट होता है। खेल में और खिलाड़ियों में ड्रग को रोकने के लिए यह किया जाता है। सारंग का मानना है कि क्योंकि फिल्मी कलाकार समाज के बड़े वर्ग के रोल मॉडल होते हैं, उन्हें समाज का युवा वर्ग फालो करता है। फिल्मी कलाकारों की लाइफ स्टाइल, हेयर स्टाइल आदि चीजों को फालो करता है और बाद में जब समाज के लोगों को यह खबर आती है कि हमसे जुड़ा बॉलीवुड का कलाकार ड्रग्स लेता हो तो उसके जीवन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। बॉलीवुड में अब ड्रग्स नहीं आए इसलिए युवा वर्ग से भी इस मुहिम में शामिल होने की अपील सारंग ने की है।

 

 

पीएम मोदी को लिखा पत्र

शिवराज सरकार के मंत्री विश्वास सारंग ने हाल ही में एक पत्र भी केंद्र की मोदी सरकार को लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि खिलाड़ियों की तरह फिल्मी कलाकारों का कभी भी डोप टेस्ट किए जाने को लेकर नियम बनाया जाना चाहिए। नशे से जुड़ी पार्टियों को पूरी तरह प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। सारंग ने लिखा है कि समय-समय पर फिल्मी कलाकार और फिल्म उद्योग से जुड़े लोगों का राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) की तरफ से डोप टेस्ट कराया जाना चाहिए और दोषी व्यक्ति को दो साल की सजा और फिल्म इंडस्ट्रीज में काम करने पर आजीवन प्रतिबंध लगाना चाहिए। सारंग ने लिखा है कि इससे फिल्म इंडस्ट्रीज में ड्रग्स के बढ़ते प्रचलन पर अंकुश लगेगा और युवा को भी नशाखोरी की ओर जाने पर रोक लगेगी।

//?feature=oembed

क्या होता है डोप टेस्ट

ऐसा कोई भी पदार्थ जिसे खाने के बाद शरीर का स्टेमिना अचानक बढ़ जाता है और खिलाड़ी खेल के दौरान ज्यादा शक्ति के साथ खेलने लगता है। इससे विपक्षी टीम को नुकसान उठाना पड़ता है। खिलाड़ी ऐसा न करें इसके लिए उनका डोप टेस्ट किय जाता है। इससे नशा या ताकत बढ़ाने वाली दवाओं के सेवन करने वाले खिलाड़ी को पता चल जाता है। इसकी जांच नेशनल एंटी डोंपिंग एजेंसी (नाजा) की तरफ से किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो