scriptलोगों ने घर से मिर्च लाकर कराई जांच, सौंफ में मिला हरा रंग | Mobile lab for food testing | Patrika News

लोगों ने घर से मिर्च लाकर कराई जांच, सौंफ में मिला हरा रंग

locationभोपालPublished: Mar 12, 2020 01:30:29 am

Submitted by:

Bharat pandey

शुरू हुई खाद्य विभाग की चलित लैब, एमपी नगर, बरखेड़ा, भेल से लिए 22 सैम्पल

लोगों ने घर से मिर्च लाकर कराई जांच, सौंफ में मिला हरा रंग

लोगों ने घर से मिर्च लाकर कराई जांच, सौंफ में मिला हरा रंग

भोपाल। आम जनता के घरों तक जाकर रोजमर्रा के खाद्य पदार्थों की जांच के लिए बुधवार को चलित लैब शहर में निकाली। होली के अवसर पर बरखेड़ा पठानी में लोगों ने घर की लाल मिर्च, दूध, दाल के सैम्पलों की जांच कराई। खाद्य सुरक्षा अधिकारी धर्मेंद्र नुनईया ने ये सैम्पल लेकर तत्काल लैब में जांच कर जनता को रिपोर्ट दे दी। ज्यादातर सैम्पल जांच में सही मिले। सौंफ का एक सैम्पल फेल हो गया है। उसमें हरे रंग की मिलावट ज्यादा थी।

दरअसल हरी सौंफ का प्रयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है। इस कारण उसमें हरा रंग मिलाया जाता है। लेकिन इसमें ज्यादा हरा रंग मिला था। भेल क्षेत्र में मिठाई दुकानों से चार मावा मिठाई के सैम्पल लिए गए। चलित लैब अगले दो सप्ताह तक शहर में अलग-अलग स्थानों पर घूमेगी। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवेंद्र वर्मा ने बताया कि अधिकारी तो अलग-अलग दुकानों और प्रतिष्ठानों से सैम्पल लेने की कार्रवाई कर रहे हैं। लेकिन चलित लैब के माध्यम से आम जनता को ये सुविधा मुहैया कराई जा रही है। इसमें घरों में उपयोग होने वाले मिर्च, मसाले, दाल, सूजी व अन्य खाद्य पदार्थों की जांच कराई जा सकती है। अगर कोई सैम्पल फेल पाया जाता है तो संबंधित दुकानदार और उत्पाद बनाने वाली कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

हाट बाजारों में बिक रहे मसाले टारगेट पर
इस बार हाट बाजार में बिकने वाले मसालों के सैम्पल लेने के निर्देश भी अधिकारियों ने दिए हैं। शहर में हर दिन अलग-अलग स्थानों पर हाट बाजार में बड़े स्तर पर खुला मसाला बेचा जा रहा है। मुख्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि इस बार इनके सैम्पल लेकर स्पॉट पर ही जांच कर जनता को रिपोर्ट प्रस्तुत की जा रही है। शहर में भेल, बरखेड़ा, कोलार, बिट्टन सहित कई अन्य जगह रोजाना बदल-बदल कर हाट बाजार लगती है। इसमें बड़े स्तर पर खुले मसाले बेचे जाते हैं। अभी तक इन पर किसी का ध्यान नहीं है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो