मध्यप्रदेश में मानसून की दस्तक, 4 दिन में भोपाल में बारिश का अनुमान

मध्यप्रदेश में मानसून की दस्तक, 4 दिन में भोपाल में बारिश का अनुमान

KRISHNAKANT SHUKLA | Publish: Jun, 24 2019 11:54:04 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

आज से मध्यप्रदेश में मानसून की दस्तक, इन क्षेत्रों में है बारिश का अनुमान, 4 दिन में भोपाल में होगी बारिश

 

भोपाल. मध्यप्रदेश में मानसून ( monsoon in madhya pradesh ) ने दस्तक दे दी है। सोमवार को दक्षिण-पश्चिम ( rain in Madhya Pradesh ) मानसून ने मध्यप्रदेश के बालाघाट की दक्षिण-पूर्व सीमा को छू लिया। मौसम विभाग के अनुसार 4 दिन में मध्यप्रदेश की राजधानी ( Bhopal ) भोपाल में बारिश ( rain in bhopal ) होने का अनुमान है।

छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार तक फैलने के बाद दक्षिण-पश्चिम मानसून तेजी से मध्यप्रदेश की सीमा में प्रवेश ( arrived mansoon ) कर रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 36 घंटों के दौरान इसके और आगे बढऩ़े के लिए स्थितियां बन रही हैं। इससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले 4 दिनों में भोपाल में बारिश हो सकती है।

वहीं मध्य अरब सागर के शेष भागों में, कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के साथ उत्तरी अरब सागर के कुछ हिस्से, दक्षिण गुजरात, मध्यप्रदेश व पूर्वी यूपी के कुछ हिस्से में मानसून की स्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। जिससे सोमवार को मध्यप्रदेश में मानसूनी गतिविधियां नजर आईं। 

monsoon

आज यहां बारिश

सोमवार को उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, छिंदवाड़ा, इंदौर, धार, खंडवा, खरगोन, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर में बारिश होने के आसार हैं। 

1-23 जून के बीच बारिश का आंकड़ा (बारिश एमएम में)

प्रदेश सामान्य अबतक प्रतिशत
मध्यप्रदेश 71.5 33.2 -53%
राजस्थान 30.3 31.8 +5%
छत्तीसगढ़ 115.6 98.5 -15%

ज्यादातर हिस्सों में बारिश की कमी

सामान्य से तकरीबन 10-12 दिन पीछे चल रहे मानसून के चलते पूरा देश 1 जून से 23 जून के बीच सामान्य से 38 फीसदी बारिश की कमी का सामना कर रहा है। इस दौरान पूरे देश में 114.2 एमएम बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन हुई केवल 70.9%। हालांकि राजस्थान में मानसून की संभावित देरी के बावजूद अभी तक वहां बारिश सामान्य से 5 प्रतिशत ज्यादा है। वहीं मध्यप्रदेश में बारिश की 53 प्रतिशत कम हुई है।

बिजली गिरने से दो बच्चों की मौत

रविवार को भोपाल संभाग सहित इंदौर, शहडोल, जबलपुर, रीवा, सागर, उज्जैन और होशंगाबाद संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई। अन्य संभागों में मौसम शुष्क रहा। इससे वहां तापमान बढ़ा रहा। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम 41 डिग्री सेल्सियस तापमान रायसेन, राजगढ़, सागर और खरगोन में दर्ज हुआ। उधर, बालाघाट जिले के डोंगरगांव में आसमानी बिजली गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned