scriptबीयू और अटलबिहारी वाजपेयी ने बंद किए 80 से अधिक कोर्स | more than 80 course in bu and hindi university shut down | Patrika News
भोपाल

बीयू और अटलबिहारी वाजपेयी ने बंद किए 80 से अधिक कोर्स

बिना प्लानिंग और सुविधाओं के मनमाने तरीके से शुरू किए गए पाठ्यक्रम

भोपालJun 10, 2018 / 07:11 am

Sumeet Pandey

bu bhopal

bu bhopal

भोपाल. प्रदेश में संचालित विवि के अधिकारियों की अदूरदर्शिता किस तरह विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है वह अटलबिहारी वाजपेयी ङ्क्षहदी विवि और बरकतउल्ला विवि द्वारा वर्तमान सत्र में बंद किए गए पाठ्यक्रमों की संख्या से लगाया जा सकता है। हिंदी विवि ने वर्तमान सत्र से लगभग ७० और बरकतउल्ला विवि ने लगभग १२ फुल टाइम डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रम बंद करने का निर्णय लिया है।

अदूरदर्शिता का भयंकर नुकसान यह है कि इनमें से कई पाठ्यक्रमों में पढऩे विद्यार्थियों का कीमती समय और धन दोनो बर्बाद हो रहे हैं। हिंदी विवि में इंजीनियरिंग के तो बीयू में एमएस सायबर लॉ के ६० प्रतिशत से अधिक विद्यार्थियों ने अपनी पढ़ाई ही बीच में छोड़ दी। दोनो ही विवि में इन पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत लगभग आधा सैकड़ा से अधिक छात्र प्रभावित हुए हैं।

इस संबंध में विवि के वर्तमान कुलपतियों से जब बात की गई तो उन्होंने पूर्व अधिकारियों और प्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया है। कुलपतियों का कहना है कि इन पाठ्यक्रमों को शुरू करने से पहले ने इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम किया गया और न ही फैकल्टी और संसाधनों पर। एेसे पाठ्यक्रमों का अंत में हश्र यही होना था।

हिंदी विवि ने ७० और बीयू ने १२ कोर्स किए बंद

हिंदी विवि ने वर्तमान सत्र से ७० पाठ्यक्रम न संचालित करने का निर्णय लिया है। इसमें हिंदी से इंजीनियरिंग का प्रमुख पाठ्यक्रम भी शामिल है। इसके लिए पैरामेडिकल, डिप्लोमा इन फॉरेन लैंग्युएज, मास्टर इन कप्यूटर साइंस जैसे कोर्स शामिल है। वहीं बरकतउल्ला विवि ने पूर्व कुलपति डॉ. एमडी तिवारी द्वारा शुए किए गए ०४ पाठ्यक्रम एमटेक बॉयोमेडिकल, एमटेक स्टेम सेल, एमएस सायबर लॉ एंड इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी और एमबीए इंटरनेशनल बिजनेस जैसे बड़े कोर्स शामिल हैं।

छात्र बोले

हिंदी मीडियम का छात्र होने के कारण मैने तो सोचा था कि हिंदी में पढ़ाई कर सकूंगा, लेकिन विवि की अदूरदर्शिता के कारण मुझे परेशान होना पड़ रहा है। मेरी पढ़ाई प्रभावित हुई वो अलग।
रिषभ सिंह, हिंदी विवि का पूर्व छात्र

मैने विवि से शुद्ध हिंदी में इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू की थी, लेकिन अब मैं कहा जाऊं । माता-पिता के देहांत के बाद मेरी पढ़ाई का खर्च मेरी भाई उठा रहे हैं। एेसे में स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है।
राकेश लोधी, हिंदी विवि का पूर्व छात्र

 

हमारे पास संसाधनों की कमी है। इंफ्रास्ट्रक्चर नही है। फैकल्टी नही है। एेसे में इन पाठ्यक्रम को संचालित न करने का निर्णय लिया गया है। जहां तक बच्चों के भविष्य का सवाल है इन पाठ्यक्रमों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को शिफ्ट किया जा चुका है।

– आरडी भारद्वाज, कुलपति अटलबिहारी वाजपेयी हिंदी विवि

पूर्व में कुछ पाठ्यक्रमों को सही ठंग से शुरू नही किया गया था इसलिए इन्हें बंद किया है। कुछ पाठ्यक्रमों में छात्रों की संख्या कम होने के कारण उन्हें इस सत्र से शुरू नही किया जा रहा।
– डॉ. डीसी गुप्ता, कुलपति बीयू

 

Home / Bhopal / बीयू और अटलबिहारी वाजपेयी ने बंद किए 80 से अधिक कोर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो