scriptराजधानी के पास 20 बाघों का मूवमेंट, निगरानी के लिये सिर्फ 5 कैमरे | Movement of 20 tigers near bhopal, only 5 cameras for surveillance | Patrika News
भोपाल

राजधानी के पास 20 बाघों का मूवमेंट, निगरानी के लिये सिर्फ 5 कैमरे

भोपाल के आसपास स्थिति बेहद खतरनाक, रहवासी इलाके में बढ़ा बाघों का मूवमेंट

भोपालOct 27, 2020 / 10:18 am

Hitendra Sharma

1.png

भोपाल. राजधानी के आसपास वन क्षेत्रों में भ्रमण करने वाले बाघों की संख्या 20 तक पहुंच गई है, लेकिन इनकी निगरानी के लिए वन विभाग के पास पर्याप्त ट्रैप कैमरे नहीं है, जो हैं उनमें से भी आधे खराब हैं। हालात ये हैं बाघों और अन्य वन्य जीवों पर नजर रखने के लिए महज पांच ट्रैप कैमरे बचे हैं। इससे बाघों की सटीक स्थिति का पता नहीं चल रहा है। ये स्थिति बाघों और लोगों के लिए बेहद खतरनाक है।

आपको बता दें कि राजधानी में वन क्षेत्र से सटे रहवासी क्षेत्रों में बाघों की मूवमेंट आम है। वन क्षेत्रों में हुए बेतरतीब निर्माण से भी परेशानी बढ़ी है। इससे अकसर रहवासी क्षेत्रों में वन्य जीवों की मौजूदगी रहती है।

छह साल से नहीं खरीदे कैमरे
जानकारी के मुताबिक वन विभाग ने राजधानी के आसपास बाघों का मूवमेंट बढऩे के बाद वर्ष २०१४ में ११ ट्रैप कैमरे खरीदे थे। इसके बाद केरवा-कलियासोत से लेकर रायसेन तक फैली समरधा रेंज में बाघों की संख्या लगातार बढ़ती गई और ये २० तक पहुंच गई, लेकिन ट्रैप कैमरों की संख्या नहीं बढ़ाई गई। जमीनी हकीकत ये है कि ११ कैमरों में से चार खराब हो गए हैं, दो कैमरों की फोटो साफ नहीं आती। ऐसे में वन विभाग के पास उपयोग लायक कैमरे महज पांच ही हैं।

tiger_2_1_2104155_835x547-m.jpg

 

कैमरा हुआ था चोरी
आपको बता दें कि पिछले दिनों सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में लगा ट्रैप कैमरा चोरी हुआथा। आशंका है कि ये हरकत शिकारियों ने की थी। इधर, राजधानी में आला अधिकारियों की मौजूदगी के बावजूद ट्रैप कैमरे को लेकर लापरवाही बरकरार है।

सर्विलांस सिस्टम ठीक से नहीं कर रहा काम
केरवा सेंटर में एक करोड़ की लागत से लगाया गया सर्विलांस सिस्टम भी ठीक तरीके से काम नहीं कर रहा है। पिछले दिनों ये सिस्टम बंद हो गया था। सुधार के बाद इसने काम शुरू किया, पर झिरी क्षेत्र में लगाया गया कैमरा अब भी बंद है। इससे इस क्षेत्र में वन्य जीवों की निगरानी नहीं हो पा रही है।

https://youtu.be/-4om2_n0VVw

Home / Bhopal / राजधानी के पास 20 बाघों का मूवमेंट, निगरानी के लिये सिर्फ 5 कैमरे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो