script9वीं से 12वीं तक का 10 दिन में आ जाएगा रिजल्ट, जानिये कब से होनी हैं छमाही की परीक्षाएं | MP Board Examination Time Table MP Board Result 2017 9th-12th Results | Patrika News
भोपाल

9वीं से 12वीं तक का 10 दिन में आ जाएगा रिजल्ट, जानिये कब से होनी हैं छमाही की परीक्षाएं

मध्यप्रदेश के स्कूलों में होने वाली 9वीं से 12वीं तक की छमाही परीक्षाएं अगले सप्ताह से शुरू हों जाएंगी।

भोपालDec 04, 2017 / 01:14 pm

दीपेश तिवारी

school exam
भोपाल। विभाग ने इसके लिए पूरी तैयारियां कर ली है। ये परीक्षाएं ठीक बोर्ड पैटर्न पर होने वाली वार्षिक परीक्षाओं की तरह ही होती हैं। इनके प्रश्नपत्र भी इसी आधार पर बनाए जाएंगे। इस पूरी कवायद में खास बात यह है कि परीक्षाएं खत्म होने के 10 दिन के भीतर स्कूलों को परिणाम भी घोषित करना होगा। यह परीक्षाएं 8 दिसंबर से शुरू हो रही हैं।
दरअसल हाई स्कूल का परिणाम पिछले चार-पांच साल से 55 फीसदी के भी नीचे जा रहा है। वहीं कई कोशिशों के बाद भी पास होने वाले छात्रों का प्रतिशत नहीं बढ़ पा रहा है। इन सब स्थितियों को देखते हुए इस बार ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि छह माही परीक्षा समाप्त होते ही दस दिन के अंदर रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाए।
परिणाम के आधार पर समीक्षा:
परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद इसकी समीक्षा भी की जाएगी। छात्रों ने सबसे ज्यादा गलती कहां की है और वार्षिक परीक्षा में कौन-कौन से संभावित प्रश्न हैं, उन्हें भी हल करवाया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक छह माही परीक्षा के तुरंत बाद ही रेमेडियल कक्षाएं भी लगाई जाएंगी। मुख्य रूप से गणित, विज्ञान, इंग्लिश जैसे विषयों के लिए इसे लगाया जाना है।
गलती के बारे में बताएंगे :
छह माही परीक्षा का परिणाम आने के बाद संबंधित विषय के शिक्षक छात्रों को यह बताएंगे कि उन्होंने कहां गलती की है। और इसके सुधार के बारे में भी छात्रों को जानकारी दी जाएगी। किस प्रश्न को हल करने का तरीका क्या है। जरूरत पड़ने पर विभिन्न् सेक्शन के छात्रों को एक साथ बैठाकर भी कक्षाएं लगाई जाएंगी।
विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह देखा जाएगा कि अधिकांश छात्रों ने कहां गलती की है, उसके आधार पर भी उन्हें संबंधित विषय के बारे में बताया जाएगा, ताकि वे उस गलती को वार्षिक परीक्षा में न दोहराएं।
रिपोर्ट के बाद बनेगी रणनीति
अधिकारियों ने बताया कि स्कूलों को परीक्षा परिणाम की रिपोर्ट से जिला शिक्षा अधिकारी को भी अवगत करवाना होगा। इसके बाद लोक शिक्षण संचालनालय को भी परिणाम से अवगत करवाया जाएगा। परिणाम की समीक्षा होगी और उसके हिसाब से स्कूलों को इसे सुधारने की रणनीति बनानी होगी।
वहीं इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी धर्मेंद्र शर्मा का कहना है कि परीक्षा समाप्त होने के बाद जल्द से जल्द परिणाम घोषित किया जाएगा। इसके बाद जो भी कमी होगी उसे दूर किया जाएगा, ताकि वार्षिक परिणाम में छात्र उस गलती को न दोहराएं।

Home / Bhopal / 9वीं से 12वीं तक का 10 दिन में आ जाएगा रिजल्ट, जानिये कब से होनी हैं छमाही की परीक्षाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो