scriptमजबूत हुए कमलनाथ, अब जो कांग्रेस के वफादार उन्हें मिलेगा बड़ा पद, इन नेताओं के नाम हैं चर्चाओं में | MP congress big leaders are getting new big post | Patrika News
भोपाल

मजबूत हुए कमलनाथ, अब जो कांग्रेस के वफादार उन्हें मिलेगा बड़ा पद, इन नेताओं के नाम हैं चर्चाओं में

कांग्रेस नेताओं ( congress ) को मिलने वाला है बड़ा तोहफा…

भोपालJul 29, 2019 / 03:55 pm

दीपेश तिवारी

congress

मजबूत हुए कमलनाथ, अब जो कांग्रेस के वफादार उन्हें मिलेगा बड़ा पद, इन नेताओं के नाम हैं चर्चाओं में

भोपाल। कर्नाटक के महा नाटक के बाद अब मध्य प्रदेश कांग्रेस ( mp congress ) में सरकार और संगठन को मजबूत करने के लिए तमाम तरह की कोशिशें शुरू हो चुकी है।

भले ही मध्यप्रदेश विधानसभा ( mp vidhansabha ) में मत विभाजन के दौरान भाजपा विधायकों के कांग्रेस सरकार ( congress govt. ) को समर्थन दिए जाने से कांग्रेस सरकार और मजबूत हुई है। लेकिन बावजूद इसके कांग्रेस के नेताओं ( Congress leaders ) को आपस में जोड़े रखने के तहत मंत्री पद से वंचित पार्टी के वरिष्ठ विधायकों व बड़े नेताओं को अच्छे दिन की तर्ज पर फील गुड महसूस कराने के लिए मध्यप्रदेश में राजनैतिक नियुक्तियों ( political appointments ) का दौर शुरू हो चुका है।

कांग्रेस की मजबूती के प्रयास...

इसी के तहत पहले पीसीसी के उपाध्यक्ष ग्वालियर के अशोक सिंह को एपेक्स बैंक का प्रशासक बनाया गया। वहीं अब सूत्रों के अनुसार अन्य कुछ नेताओं को लेकर भी चर्चाएं शुरू हो गईं हैं।
इनके नाम पर भी है चर्चा…
: कमलनाथ के लिए अपनी विधायकी छोड़ने वाले दीपक सक्सेना को खनिज निगम का अध्यक्ष बनाया जा सकता है।

: पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह को योजना आयोग का उपाध्यक्ष बनाया जा सकता है।
: वहीं प्रदेश कांग्रेस महामंत्री राजीव सिंह को हाउसिंग बोर्ड का अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चा है।

: जबकि पूर्व मुख्य प्रवक्ता केके मिश्रा को मीडिया सलाहकार बनाया जा सकता है।

: ग्वालियर के कांग्रेस विधायक प्रवीण पाठक को भी जल्द ही वजनदार पद दिए जाने की चर्चा शुरू हो गई है। उन्हें लेकर स्थानीय ब्राह्मण समाज लामबंदी भी कर रहा है।

एक और विधायक बने डायरेक्टर…

वहीं इन सब चर्चाओं के बीच ग्वालियर से ही एक और कद्दावर नेता को नए पद से नवाजा गया है। दरअसल ग्वालियर पूर्व के विधायक मुन्नालाल गोयल को ग्वालियर के दूसरे सबसे बड़े विश्वविद्यालय राजमाता विजयाराजे कृषि यूनिवर्सिटी का डायरेक्टर बना दिया गया है।

भले ही मुन्नालाल गोयल पहली बार विधायक बने हैं, लेकिन स्थानीय कांग्रेस की राजनीति में वे एक मजबूत नेता माने जाते हैं।

वहीं यह भी सच है कि कुछ समय पहले ही जब मध्यप्रदेश में कैबिनेट के विस्तार व फेरबदल को लेकर तमाम बातें सुगबुगाहटों के साथ शुरू हुईं, तो वैश्य समाज के एक प्रतिनिधिमंडल ने सीएम कमलनाथ व कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात कर मध्य प्रदेश की सरकार में वैश्य समाज को मजबूत प्रतिनिधित्व देने की बात के तहत मुन्नालाल गोयल को मंत्री पद देने की मांग की थी।

कुछ लोगों का यह भी मानना है कि इसी के तहत मुन्नालाल गोयल को विश्वविद्यालय के डायरेक्टर पद से नवाजा गया है। लेकिन अब विश्वविद्यालय की डायरेक्टरी पद से वैश्य समाज कितना संतुष्ट होता है, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

मतविभाजन के बाद और मजबूत हुई कांग्रेस…

इससे पहले पिछले दिनों मध्य प्रदेश सरकार में हुए मतविभाजन के दौरान भाजपा के दो विधायकों ने कांग्रेस को समर्थन दे दिया था। जिसके चलते विधानसभा में कांग्रेस व कमलनाथ और अधिक मजबूत हो गए, लेकिन इसके बावजूद जानकारों के अनुसार मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार को किसी भी संकट से बचाने के लिए तमाम तरह की कोशिशें शुरू हो चुकी है।
माना जा रहा है कि कांग्रेस किसी प्रकार के शक-शुबे में नहीं रहना चाहती, जिसके चलते इस व्यवस्था के तहत अपने संगठन को मजबूत करने की कोशिशों में जुटी हुई है। ताकि सरकार पर आने वाली किसी भी समस्या से वह निपट सके।

Home / Bhopal / मजबूत हुए कमलनाथ, अब जो कांग्रेस के वफादार उन्हें मिलेगा बड़ा पद, इन नेताओं के नाम हैं चर्चाओं में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो