scriptIAS ने बेटे से जुड़ी कंपनी को दिलाया 300 करोड़ का ठेका, EOW ने दर्ज की शिकायत | MP: EOW begins investigation against IAS | Patrika News
भोपाल

IAS ने बेटे से जुड़ी कंपनी को दिलाया 300 करोड़ का ठेका, EOW ने दर्ज की शिकायत

80 हजार करोड़ के ई-टेंडर घोटाले की जांच के दौरान स्मार्ट सिटी के 300 करोड़ के टेंडर का मामला सामने आया था।

भोपालOct 16, 2019 / 12:58 am

रविकांत दीक्षित

MP: EOW begins investigation against IAS

MP: EOW begins investigation against IAS

भोपाल. केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्त पर पदस्थ मध्यप्रदेश कॉडर के आईएएस विवेक अग्रवाल के खिलाफ आर्थिक अपराध अन्वेषण प्रकोष्ठ (ईओडब्ल्यू) ने 300 करोड़ रुपए के टेंडर मामले में शिकायत पंजीबद्ध कर जांच शुरू कर दी है। अग्रवाल पर आरोप है कि उन्होंने प्राइस वाटर हाउस कूपर्स (पीडब्ल्यूसी) की सहयोगी कंपनी हेवलेट पैकर्ड इंटरप्राइजेस (एचपीई) को प्रदेश के 7 स्मार्ट सिटी के लिए क्लाउड बेस्ड कॉमन इंटीग्रेटेड डाटा एंड डिजास्टर रिकवरी सेंटर एंड इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) की स्थापना का 300 करोड़ रुपए का टेंडर देकर उसे फायदा पहुंचाया। जिस दिन यह टेंडर दिया गया है, उसके 6 दिन पहले पीडब्ल्यूसी और एचपीई के बीच कोलकाता में एक अनुबंध हुआ था कि दोनों मिलकर मध्यप्रदेश में स्मार्ट सिटी का काम करेंगे।
शिकायत के अनुसार भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने यह टेंडर 18 अप्रेल 2017 को देकर पीडब्ल्यूसी-एचपीई को डाटा सेंटर जैसे कार्य के लिए सलाहकार नियुक्त किया। पीडब्ल्यूसी (न्यूयॉर्क) में विवेक अग्रवाल का बेटा वैभव अग्रवाल एसोसिएट कंसल्टेंट के रूप में काम कर रहा था। टेंडर में बीएसएनएल ने २७५ करोड़ रुपए की बिड डाली थी और वह एल-१ आया था, लेकिन तकनीकी कारण बताकर यह काम पीडब्ल्यूसी-एचपीई को दिया गया। इस कंपनी ने 300 करोड़ रुपए में यह काम हासिल किया। आरोप है कि अग्रवाल ने ऐसी कंपनी को काम दिया है, जिसमें बेटा काम करता है।

ई-टेंडर घोटाले की जांच में सामने आए थे तथ्य
ईओडब्ल्यू को 80 हजार करोड़ रुपए के ई-टेंडर घोटाले की जांच के दौरान स्मार्ट सिटी के 300 करोड़ रुपए के टेंडर का मामला सामने आया था। टेंडर में बीएसएनएल, हिमाचल फ्यूचरिस्टिक कम्यूनिकेशंस लिमिटेड (एचएफसीएल), एचपीई, टेक-एम, विप्रो, यूएसटी ग्लोबस और एल एंड टी कंपनियों ने हिस्सा लिया था। बीएसएनएल ने आपत्ति दर्ज कराई थी, लेकिन उसकी सुनवाई नहीं हुई।

तथ्य सामने आते ही आगे करेंगे कार्रवाई
इस मामले में ईओडब्ल्यू के डीजी सुशोभन बनर्जी का कहना है कि स्मार्ट सिटी के ३०० करोड़ रुपए के टेंडर की शिकायत पंजीबद्ध की गई है। टेंडर कमेटी के सदस्यों सहित आईएएस अधिकारी विवेक अग्रवाल की जांच की जा रही है। तथ्य सामने आने के बाद आगे कार्रवाई की जाएगी।

Home / Bhopal / IAS ने बेटे से जुड़ी कंपनी को दिलाया 300 करोड़ का ठेका, EOW ने दर्ज की शिकायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो