scriptमध्यप्रदेश का नौगांव दुनिया का आठवां सबसे गर्म शहर, जानें प्रदेश में कहां-कैसे हालात | MP: Naogaon is the eighth warmest city in the world | Patrika News
भोपाल

मध्यप्रदेश का नौगांव दुनिया का आठवां सबसे गर्म शहर, जानें प्रदेश में कहां-कैसे हालात

मध्यप्रदेश में प्रचंड गर्मी, नौगांव में तापमान 48 के पार पहुंचा, बड़ा हिस्सा लू की चपेट में

भोपालJun 02, 2019 / 11:25 pm

रविकांत दीक्षित

MP: Naogaon is the eighth warmest city in the world

MP: Naogaon is the eighth warmest city in the world

भोपाल. प्रदेश में आग बरसाती गर्मी का दौर लगातार जारी है। रविवार को नौतपा के आखिरी दिन बुंदेलखंड के नौगांव में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस सीजन में प्रदेश का सबसे अधिक तापमान है। इसके साथ ही रविवार को नौगांव विश्व का आठवां सबसे गर्म शहर रहा। खजुराहो में पारा 47.5 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आगामी 24 घंटों में गर्मी के तेवर ऐसे ही बने रह सकते हैं। पिछले दो दिन से बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाओं का दौर शुरू हो गया है। वहीं, केरल में मानसून के 6 जून तक दस्तक देने का अनुमान है।

लू की चपेट में कई शहर

ग्वालियर में तापमान 46.8 डिग्री दर्ज किया गया। इसके साथ ही गुना और राजगढ़ में 46.2 डिग्री, रायसेन में 45.6, रीवा में 45.4, शाजापुर में 45.2, सागर में 45.2, जबलपुर में 45.1, उमरिया में 45.1, सतना में 45.0 एवं शिवपुरी में तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया। ये शहर लू की चपेट में बने हुए हैं।

कुछ इलाकोंं में तेज हवाओं के साथ बारिश

भीषण गर्मी के बीच प्रदेश के कुछ इलाकों में रविवार को तेज हवाओं के साथ बारिश भी हुई। तीखी गर्मी की वजह से लो हाइट, लोकल क्लाउड के असर से बारिश हुई है। होशंगाबाद, सतना, छतरपुर और टीकमगढ़ सहित कई शहरों में बारिश दर्ज की गई।

राजधानी के तापमान में मामूली गिरावट

राजधानी भोपाल में दोपहर के वक्त बादल छाए रहे। कुछ समय के लिए तेज हवाएं चलीं, जिससे बूंदाबांदी की उम्मीद जगी। रविवार को अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो शनिवार के मुकाबले 0.2 डिग्री कम रहा, यह सामान्य से 3.4 डिग्री अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 0.1 की मामूली गिरावट के साथ 24.1 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य स्तर पर रहा।

ऐसे बढ़ रहा गर्मी का प्रकोप

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, पाकिस्तान से आ रही गर्म पश्चिमी हवाओं ने भीषण गर्मी के दायरे में इस साल मध्यप्रदेश के साथ ही पंजाब और हिमाचल प्रदेश को भी ले लिया है। राजस्थान, उत्तर प्रदेश सहित अन्य इलाकों में भी गर्मी का प्रकोप बढ़ा है।

Home / Bhopal / मध्यप्रदेश का नौगांव दुनिया का आठवां सबसे गर्म शहर, जानें प्रदेश में कहां-कैसे हालात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो