scriptटाइगर स्टेट मप्र, फायदा नागपुर को, पर अब ब्रांडिंग के लिए नया एक्शन प्लान | mp tiger state, but Nagpur get benifit | Patrika News
भोपाल

टाइगर स्टेट मप्र, फायदा नागपुर को, पर अब ब्रांडिंग के लिए नया एक्शन प्लान

– नागपुर के अंतर्राष्ट्रीय टूरिज्म ट्रॉफिक को छिंदवाड़ा की ओर मोड़ेंगे, अधिक समय तक मध्यप्रदेश में टूरिज्म कनेक्टिविटी विकसित करने की कोशिश

भोपालJan 27, 2020 / 09:17 pm

harish divekar

tiger.jpg

tiger

टाइगर स्टेट मध्यप्रदेश है, लेकिन बीते पंद्रह सालों से इसका फायदा पड़ोसी राज्य का नागपुर ले रहा है। अब मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इसकी काट के लिए मध्यप्रदेश के टाइगर स्टेट होने की ब्रांडिंग का नया एक्शन प्लान तैयार कराया है। इसके तहत नागपुर के टाइगर बेस्ड टूरिज्म ट्रॉफिक को मध्यप्रदेश की ओर मोड़ा जाएगा। इसके लिए छिंदवाड़ा साइड में टाइगर कॉरीडोर के लिए नया गेट बनेगा, जो वाइल्ड लाइफ टूरिज्म पर फोकस होगा। इससे नागपुर की ओर जाने वाला टूरिज्म ट्रॉफिक मध्यप्रदेश की ओर डायवर्ट होगा।
यूं समझे दिक्कत-
दरअसल, टाइगर स्टेट मध्यप्रदेश है, लेकिन नागपुर इसका पूरा फायदा ले रहा है। नागपुर एयरपोर्ट पर बकायदा इसका डिस्प्ले बोर्ड लगा है, जिसमें लिखा है कि टाइगर सिटी नागपुर में आपका स्वागत है। इसकी वजह ये है कि टाइगर कॉरीडोर में अभी अधिकतर राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक सिवनी गेट से एंट्री करता है, जिसके लिए नागपुर से ट्रॉफिक आता है।
इसका दूसरा गेट छिंदवाड़ा साइड का जमतारा है, लेकिन अभी वह विकसित नहीं है। न ही उसकी ब्रांडिंग हो पाई है। इस कारण अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक नागपुर से होकर सिवनी गेट के जरिए एंट्री करता है। इसलिए अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन का फायदा मध्यप्रदेश से ज्यादा नागपुर को मिल रहा है।

अब जमतारा गेट एंट्री-

नागपुर डायवर्ट होने वाले ट्रॉफिक को मध्यप्रदेश की ओर से एंट्री दिलाने के लिए अब छिंदवाड़ा के साइड वाला जमतारा गेट विकसित किया जाएगा। यह गेट भी टाइगर कॉरीडोर के लिए एंट्री का है। इसके विकास का पूरा रोडमैप तैयार कर लिया गया है। इसकी ब्रांडिंग भी की जाएगी, ताकि पर्यटक मध्यप्रदेश में अधिक से अधिक रूक सके। इसके अलावा राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक नागपुर की बजाए छिंदवाड़ा से टाइगर कॉरीडोर में एंट्री करें। ऐसा होता है, तो जो ट्रॉफिक नागपुर जा रहा है, वह सीधे मध्यप्रदेश में छिंदवाड़ा आ जाएगा।
इससे राज्य के राजस्व को नया बूस्टअप मिल सकता है। इसके लिए सरकार ने राजस्व की जमीन को लेकर विकसित करना तय किया है। इसके अलावा होटल व रिसोर्ट भी विकसित किए जाएंगे। इनका प्रारंभिक प्लान तैयार हो गया है।
कनेक्टिंग टूरिज्म प्लान-
जमतारा गेट को विकसित करने के साथ इसके लिए कनेक्टिंग टूरिज्म प्लान विकसित किया जा रहा है। इसमें समीप के माजगोरा डेम को भी हनुमंतिया की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसके अलावा आस-पास नए टूरिस्ट स्पॉट चिन्हित करके उनका विकास होगा, ताकि टाइगर कॉरीडोर के लिए आने वाले पर्यटक को अधिक से अधिक समय तक यहां कनेक्टिंग टूरिज्म मिल सके।

Home / Bhopal / टाइगर स्टेट मप्र, फायदा नागपुर को, पर अब ब्रांडिंग के लिए नया एक्शन प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो