2020-21 में यूजी और पीजी के लिए मई से होंगे एडमिशन,9 के स्थान पर 15 च्वाईस फिलिंग

पहली बार यूजी की सेकंड और थर्ड ईयर समेत पीजी की सेकंड इयर की कक्षाओं में ऑनलाइन ही एडमिशन कराना होगा। अब तक सिर्फ फर्स्टइयर में ही ऑनलाइन एडमिशन कराना होता था

By: Amit Mishra

Published: 17 Mar 2020, 04:08 PM IST

भोपाल। प्रदेश के सभी सरकारी और निजी महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में ऑनलाइन एडमिशन होंगे। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा ई-प्रवेश प्रक्रिया स्नातक स्तर पर 11 मई से तथा स्नातकोत्तर स्तर पर 21 मई 2020 से तीन चरणों में आयोजित की जायेगी। पहले चरण में प्रवेश प्रक्रिया तथा अन्य दो चरणों में केन्द्रीयकृत कॉलेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) प्रस्तावित होगी। आवेदक पंजीयन के समय अधिकतम 9 के स्थान पर 15 महाविद्यालयों/पाठ्यक्रमों का चयन कर च्वाईस फिलिंग कर सकेंगे।

परिणाम घोषित करने के निर्देश
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के प्राचार्यों को समय सीमा में परीक्षाएं आयोजित करने तथा परीक्षा परिणाम घोषित करने के निर्देश दिये गये हैं। ई-प्रवेश प्रक्रिया के अन्तर्गत एक अप्रैल से 30 अप्रैल तक सभी महाविद्यालयों को पोर्टल पर पाठ्यक्रम/विषय, अनापत्ति प्रमाण पत्र तथा विश्वविद्यालयों की सम्बद्धता अपलोड करना अनिवार्य होगा।


पहली बार सेकंड और थर्ड ईयर में ऑनलाइन एडमिशन
पहली बार यूजी की सेकंड और थर्ड ईयर समेत पीजी की सेकंड इयर की कक्षाओं में ऑनलाइन ही एडमिशन कराना होगा। अब तक सिर्फ फर्स्टइयर में ही ऑनलाइन एडमिशन कराना होता था। लेकिन इस साल से यह नियम लागू होने जा रहा है। पिछली बार भी उच्च शिक्षा विभाग ने यह नियम तैयार किया था, लेकिन इसमें देरी होने से यह लागू नहीं हो सका था।

Show More
Amit Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned