scriptWeather Update: 27 जिलों में झमाझम बारिश का Orange Alert जारी, आंधी चलने और ओले गिरने के आसार | MP Weather Update: Orange alert issued for heavy rain in 27 districts | Patrika News
भोपाल

Weather Update: 27 जिलों में झमाझम बारिश का Orange Alert जारी, आंधी चलने और ओले गिरने के आसार

MP Weather Update: मध्यप्रदेश के करीब 27 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है….

भोपालApr 10, 2024 / 10:45 am

Ashtha Awasthi

capture_3.png

MP weather update : प्रदेश में पिछले तीन दिन से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ के दखल से 42 जिलों में बारिश और 4 जिलों में ओलावृष्टि दर्ज की गई। भोपाल में तीसरे दिन भी दोपहर बाद आंधी के साथ कई हिस्सों में मध्यम और तेज बौछारें पड़ी। शहर में 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चली। हवा और बौछारों के कारण दोपहर का अधिकतम तापमान 34.4 से एकाएक 26.2 डिग्री पर पहुंच गया। भोपाल आसपास क्षेत्रों के अलावा विदिशा, बैतूल, नर्मदापुरम, रायसेन में भी झमाझम बारिश हुई। प्रदेश में रतलाम और शिवपुरी को छोड़कर शेष जिलों में तापमान 35-40 के बीच आ चुका है।

मौसम विभाग का कहना है कि अप्रेल की शुरुआत से ही लगातार पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं, इस कारण मौसम में बदलाव देखा गया है। 14 अप्रेल तक इसी तरह का मौसम रहेगा। इसके बाद दूसरे पखवाड़े से गर्मी का प्रकोप देखने को मिलेगा।

27 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

मध्यप्रदेश के करीब 27 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसी के साथ ही आज भी आंधी चलने और ओले गिरने के आसार जताए जा रहे हैं। मौसम केंद्र के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने की वजह से आगामी एक सप्ताह तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। इसी के साथ ही राजस्थान, महाराष्ट्र के ऊपर दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन और दो ट्रफ लाइन भी सक्रिय हुए है। जिस वजह से 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना जताई गई है।

ओले से फसलें प्रभावित

बैतूल और खरगोन जिले के जोरदार ओलावृष्टि से बर्फ की चादर बिछ गई। खरगोन के केशवपुरा, श्रीखंडी, हनुमंत्या, डालकी, सिलोटिया में मूंग फसलों को काफी नुकसान हुआ। वहीं बैतूल में भी आंशिक असर दिखा।

Home / Bhopal / Weather Update: 27 जिलों में झमाझम बारिश का Orange Alert जारी, आंधी चलने और ओले गिरने के आसार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो