scriptबोर्ड ऑफिस चौराहे पर ग्रेड सेपरेटर नहीं, बेकाबू हो रहा 5 लाख वाहनों का ट्रैफिक | municipal Corporatio | Patrika News
भोपाल

बोर्ड ऑफिस चौराहे पर ग्रेड सेपरेटर नहीं, बेकाबू हो रहा 5 लाख वाहनों का ट्रैफिक

वाहन चालकों की फजीहत: नगर निगम ने चौराहे को नहीं किया रीडिजाइन

भोपालNov 17, 2019 / 01:52 am

Ram kailash napit

board office chauraha

board office chauraha

भोपाल. शहर के प्रमुख चौराहों में शुमार बोर्ड ऑफिस चौराहा भारी ट्रैफिक लोड से जूझ रहा है। दिनभर में 5 लाख से ज्यादा वाहन यहां से क्रॉस होते हैं, लेकिन बॉटलनेक, संकरे रास्ते और अतिक्रमणों के चलते यहां जाम जानलेवा साबित हो रहा है। लोगों को राहत देने के लिए बीडीए ने तीन साल पहले ग्रेड सेपरेटर बनाने की योजना तैयार की थी, लेकिन मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने इसे निरस्त करवा दिया। अब मेट्रो कंपनी खुद भारी-भरकम बेरिकेडिंग कर सड़क को संकरा बना रही है, जिससे चौराहे से आने-जाने वाले वाहनों की फजीहत हो रही है। ट्रैफिक विशेषज्ञों ने इस चौराहे को भी रीडिजाइन करने की जरूरत बताई थी। नगर निगम ने व्यवस्था सुधारने की बजाय एक किनारे पर हॉकर्स कॉर्नर और बस स्टैंड बनाना शुरू कर दिया है। इसके शुरू होते ही यहां और ज्यादा वाहनों की रेलमपेल हो जाएगी। पत्रिका ने ट्रैफिक एक्सपर्ट के हिसाब से चौराहे पर आम लोगों को पेश आ रही दिक्कतों को करीब से समझा।
चारों तरफ के रास्तों पर इतने अवरोध
प्रगति पेट्रोल पंप
पंप से लेकर बोर्ड ऑफिस चौराहे तक का मुख्य मार्ग महत्वपूर्ण है। यहां मिसरोद से अरेरा कॉलोनी तक का ट्रैफिक पास होता है। 8 साल पहले डिजाइन हुई ये सड़क बीआरटीएस बनने के बाद काफी संकरी हो गई है। मोटेल सिराज के सामने पहुंचकर बॉटलनेक बन जाता है और जाम प्रगति पंप तक लग जाता है।
बीडीए ग्रेड सेपरेटर
तीन साल पहले बीडीए ने मैदा मिल रोड स्थित एलआईसी कार्यालय से सरगम टॉकीज और प्रगति पेट्रोल पंप तक ग्रेड सेपरेटर फ्लायओवर बनाने का ड्रॉइंग तैयार किया था। इसके जरिए पुराने व नए शहर के यातायात अरेरा हिल्स, हबीबगंज, सावरकर सेतु और होशंगाबाद रोड की तरफ डायवर्ट हो जाता।
मेट्रो बेरीकेडिंग
मेट्रो कंपनी ने सरगम टॉकीज के सामने, गुरुदेव गुप्त चौराहे के पास भारी-भरकम बेरीकेडिंग लगाकर रास्ते को संकरा कर दिया है। चौराहे पर सिग्नल होने के बाद वाहन समय पर क्रॉस नहीं हो पाते। जो वाहन क्रॉस हो जाते हैं, वो गुरुदेव गुप्त चौराहा और प्रगति पंप वाले सिग्नलों पर आकर रुक जाते हैं।
बीएमसी हॉकर्स कॉर्नर
बोर्ड ऑफिस से डीबी मॉल तरफ जाने वाले रास्ते पर एकेवीएन भवन के सामने नगर निगम हॉकर्स कॉर्नर और बस स्टैंड बनवा रहा है। यहां लेफ्ट टर्न है, लेकिन हॉकर्स कॉर्नर चालू होते ही अवैध पार्र्किंग शुरू होने का अंदेशा है।
धर्म स्थल, पुलिस चौकी
लिंक रोड नंबर 1 से आकर डीबी मॉल तरफ जाने वाले मोड़ पर धर्म स्थल और पुलिस चौकी की वजह से लेफ्ट टर्न प्रभावी नहीं है। ऐसे में वाहन चालक मुख्य चौराहे पर आकर मुड़ते हैं। इससे भी हर घंटे जाम की स्थिति बनती है।
बोर्ड ऑफिस चौराहे को रीडिजाइन करने के लिए प्रोजेक्ट पर काम चालू कर दिया है। सबसे पहले हॉकर्स कॉर्नर को व्यवस्थित करने का काम पूरा करेंगे। इस पर मैनिट के एक्सपर्ट से भी रायशुमारी की जा रही है।
बी. विजय दत्ता, निगमायुक्त

Home / Bhopal / बोर्ड ऑफिस चौराहे पर ग्रेड सेपरेटर नहीं, बेकाबू हो रहा 5 लाख वाहनों का ट्रैफिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो