scriptमैनिट की सुरक्षा में सेंध: चोरी करने घुसे बदमाशों को पकड़ा, तो मैसकर्मी को मार डाला | murder in MANIT latest news in hindi | Patrika News
भोपाल

मैनिट की सुरक्षा में सेंध: चोरी करने घुसे बदमाशों को पकड़ा, तो मैसकर्मी को मार डाला

दिनदहाड़े वारदात, पुलिस ने गैरइरादतन हत्या का मामला दर्ज कर आधा दर्जन संदेहियों को हिरासत में लिया है।

भोपालNov 18, 2017 / 12:42 pm

दीपेश तिवारी

MANIT
भोपाल। मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) में दिनदहाड़े चोरी की नीयत से घुसे दर्जनभर बदमाशों ने मेस कर्मचारी की हत्या कर दी। बताया गया कि मेसकर्मी ने उन्हें रंगे हाथ पकड़ लिया था।

पुलिस ने गैरइरादतन हत्या का मामला दर्ज कर आधा दर्जन संदेहियों को हिरासत में लिया है। पुलिस का दावा कि शॉर्ट पीएम रिपोर्ट में मेस कर्मचारी की मौत हार्ट अटैक से होना सामने आया है।
जानकारी के मुताबिक रीवा निवासी गिरजा प्रसाद मिश्रा(58) एनआरआई पीजी हॉस्टल-9 नंबर की मेस में काम करते थे। मेस का संचालन आशीष खानवे करते हैं। शुक्रवार दोपहर करीब दो बजे हॉस्टल के पीछे एक अन्य निर्माणाधीन हॉस्टल में घुसे दर्जनभर बदमाश गिरजा को देखकर भागने लगे। इसी दरमियान गिरजा ने एक बदमाश को दबोच लिया।
इस दौरान बदमाश ने गिरजा की कमर के नीचे लातें मारी, जिससे गिरजा चीखे और बेहोश होकर नीचे गिर गए। यह देख बदमाश भाग खड़े हुए। गिरजा की चीख सुनकर हॉस्टल के छात्र और गार्ड एकत्रित हो गए। उन्होंने घेराबंदी कर तीन संदेहियों को पकड़ लिया। अस्पताल में डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। निर्माणाधीन बॉयज हॉस्टल में बदमाश बिजली के तार समेत अन्य सामान चुराने आते हैं। शुक्रवार को बदमाश बिजली उपकरण ही चोरी करने के इरादे से आए थे।
35 लाख खर्च, फिर भी असुरक्षित
मैनिट में सुरक्षा पर हर महीने करीब 35 लाख रुपए खर्च हो रहे हैं। इसके बाद भी सुरक्षा में लगातार सेंध लग रही है। इस साल मैनिट प्रशासन के पास चोरी की लगातार शिकायतें पहुंची हैं।
हॉस्टलों से पंखे, वॉटर कूलर के कलपुर्जे, कुर्सी टेबल, बर्तन, बिजली के तार आदि की चोरी की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। शुक्रवार को जहां घटना हुई वहीं, एनआरआई हॉस्टल में करीब 225 छात्र रहते हैं।
मैसकर्मी से सीधा लेना-देना नहीं
मैनिट के प्रवक्ता डॉ. अजय वर्मा का कहना है कि घटनास्थल सीपीडब्ल्यूडी के अंडर में है। मैनिट को अभी पजेशन नहीं मिला है।मैनिट प्रबंधन के अनुसार जिस मैसकर्मी की मौत हुई, उसका मैनिट से सीधे तौर पर कोई लेना देना नहीं है
मुआवजे की मांग, हंगामा
डायरेक्टर डॉ. नरेंद्र सिंह रघुवंशी घटनास्थल पर पहुंचे थे। वहीं शाम को मैस वर्कर्स और उनके परिजनों ने मैनिट के प्रशासनिक भवन के बाहर जमकर हंगामा किया। वह मैनिट प्रबंधन से मुआवजे की मांग कर रहे थे।
तीन मिनट तक दबोचे रखा
बताया गया कि गिरजा जिस बदमाश को पकड़ा वह तीन मिनट तक छटपटाता रहा। गिरजा ने मदद के लिए शोर भी मचाया, लेकिन लोग काफी देर बाद पहुंचे।

हमें जानकारी मिली कि बदमाश चोरी की नीयत से घुसे हैं। जिन्होंने दद्दू (गिरजा) से मारपीट की है। हम दो-तीन लोग हॉस्टल के पास पहुंचे, जहां से दो बदमाश पकड़े। एक को कैंपस से पकड़ा। किसने मारा नहीं देखा।
– रवि प्रताप सिंह, गार्ड
इधर, दांत से काटकर भागा छात्र :-
वहीं गोविंदपुरा इलाके के जवाहर स्कूल प्रायमरी विंग के बाहर तीसरी कक्षा के छात्र के अपहरण के प्रयास का मामला सामने आया है। छात्र ने पुलिस को बताया कि छुट्टी होने के बाद वह घर जाने अपने ऑटो चालक को तलाश रहा था, इसी दौरान स्कूल के बाहर बस की आड़ में छिपे नकाब पहने युवक ने उसका मुंह दबाकर अपहरण का प्रयास किया।
छात्र का कहना कि जब युवक ने उसका मुंह दबाया तो उसने दांतों से काट दिया। इसके बाद अपहरणकर्ता यह धमकी देते हुए भाग गया कि आज तू बच गया…आगे देख लूंगा। किशोर ने यह बात घर पहुंचकर परिजनों को बताई। परिजनों की सूचना पर गोविंदपुरा पुलिस अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच कर रही है। हालांकि पुलिस, स्कूल प्रबंधन पूरे मामले को संदेहास्पद मान रहे हैं।
बस के पीछे छिपा था अपहरणकर्ता :
पुलिस के मुताबिक, डी-सेक्टर विकास नगर निवासी राजेश गड़ेकर भेल में ठेका कर्मचारी हैं। उनका नौ वर्षीय बेटा प्रदीप जवाहर स्कूल में तीसरी कक्षा में पढ़ता है। प्रदीप ने बताया कि बुधवार दोपहर करीब एक बजे स्कूल की छुट्टी हुई। घर जाने स्कूल गेट के बाहर निकला। उसने अपने ऑटो वाले को देखा तो कहीं नजर नहीं आया। ऐसे में वह मैदान में खड़ी बस के पास गया। जहां, बस की आड़ में छिपे एक युवक ने उसका मुंह दबा लिया।
प्रदीप का कहना था कि वह उसे साथ में चलने को बोल रहा था। इसी बीच प्रदीप ने उसके हाथ में दांत से काट दिया। आरोपी उसे छोड़कर आगे बढ़ गया। वह फिर लौटकर आया और छात्र को धमकी देकर बाइक से भाग खड़ा हुआ।
बुधवार को घर पहुंचा तो बेटा प्रदीप काफी डरा हुआ था। उसने पूरी घटना बताई। अगले दिन मैंने स्कूल प्रबंधन, पुलिस को इसकी जानकारी दी। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। बच्चा इतना डरा हुआ है कि वह ऑटो से स्कूल आने को तैयार नहीं हो रहा था।
– राजेश गड़ेकर, छात्र के पिता
बच्चों की जब छुट्टी होती है, पूरा स्टॉफ गेट पर खड़ा रहता है। बच्चा पूरी तरह झूठ बोल रहा है। ऐसा हो ही नहीं सकता कि स्कूल गेट के सामने स्टॉफ के सामने घटना हो जाए और किसी को पता नहीं चले। पूरी घटना काल्पनिक है।
– श्रद्धा मजूमदार, प्रिंसिपल
छात्र के परिजनों से मिले सूचना आवेदन पर पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है। जिस वक्त की छात्र घटना बता रहा उस समय स्कूल परिसर में परिजनों-छात्रों की काफी भीड़ रहती है। छात्र ने घटना के बारे में किसी को नहीं बताया, शोर भी नहीं किया। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।
– सतेन्द्र सिंह कुशवाह, प्रभारी टीआई, गोविंदपुरा

Home / Bhopal / मैनिट की सुरक्षा में सेंध: चोरी करने घुसे बदमाशों को पकड़ा, तो मैसकर्मी को मार डाला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो