scriptबारिश में नकद राशि सा थ में अवश्य रखें, जाने क्याें? | Must keep cash with you in the rain, know why? | Patrika News
भोपाल

बारिश में नकद राशि सा थ में अवश्य रखें, जाने क्याें?

raining time: यूपीआइ सर्वर डाउन होने से अटका लाखों रुपए का पेमेंट
 

भोपालAug 06, 2022 / 12:32 pm

दीपेश तिवारी

online_payment_app.jpg

भोपाल। बरसात के मौसम में यदि आप अपने साथ नकद राशि लेकर नहीं चल रहे हैं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। एटीएम कार्ड (ATM Card) और ऑनलाइन पेमेंट ऐप (Oneline payment app) के भरोसे रहने वाले नागरिकों के लिए पिछले तीन दिन भारी समस्या वाले बीते। यूपीआइ (UPI) सर्वर डाउन होने से एटीएम आउट ऑफ सर्विस होने की वजह से आपात स्थिति में पैसे का इंतजाम करने में लोगों को पसीना छूट गया। सर्वर डाउन होने से तीन दिनों में ग्राहकों के लाखों रुपए अटक गए हैं।

ऑनलाइन पेमेंट ट्रांजेक्शन का हिसाब-किताब और निगरानी करने वाली कंपनी नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर लोगों ने मामले की तीन दर्जन से ज्यादा शिकायतें की हैं। यूपीआइ कंपनियों की मानें तो बारिश में इंटरनेट ट्रैफिक जाम होने के चलते उनके सर्वर दिन में थोड़े समय के लिए ठप हो रहे थे जिसके लिए उन्होंने खेद जताया है।

केस -1 :
श्रीराम त्यागी, निवासी: 12 नंबर बस स्टॉप को होम लोन की किस्त जमा करने के लिए पार्टी के खाते में 20 हजार रुपए ट्रांसफर करने थे। काम जल्दी हो, इसके लिए यूपीआइ पेेमेंट का सहारा लिया। पेमेंट नहीं हुआ क्योंकि सर्वर डाउन बता रहा था। समय पर किस्त न चुकाने के कारण त्यागी डिफॉल्टर बन गए।

केस -2 :
कमलापति स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर खड़े हरीश दुबे को बेटे को एग्जाम दिलाने अचानक दिल्ली जाना था। वो तत्काल कोटा टिकट लेने पहुंचे। ऑनलाइन पैमेंट ऐप के सर्वर डाउन थे। नीचे बने एटीएम आउट ऑफ सर्विस थे। जब वो पैसे लेकर काउंटर पर आए सीटें फुल हो चुकी थीं।

ये शिकायतें भी आईं सामने
यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआइ) सर्वर का उपयोग कर रहे लोगों के पैसे भी फंस गए हैं। किसी ने अपनी लोन की किस्त का पेमेंट किया तो किसी ने म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए यूपीआइ के प्लेटफॉर्म का उपयोग किया। इस दौरान ग्राहकों के खाते से पैसे तो कटे, लेकिन दूसरे अकाउंट में नहीं पहुंचे।

जब लोगों ने संबंधित कंपनी के कस्टमर केयर पर कॉल किया तो उन्हें आश्वासन दिया गया कि तीन दिन के अंदर उनका पेमेंट संबंधित खाते में पहुंच जाएगा। इसके लिए उनसे भुगतान रसीद का नंबर और अपने बैंक खाते के अंतिम चार अक्षर के साथ नाम पूछकर वेरीफिकेशन किया गया।

बरसात में नहीं मिलती कनेक्टिविटी-
बरसात में नहीं मिलती कनेक्टिविटी इंटरनेट की स्पीड पर चलने वाले यूपीआइ एवं एटीएम के सर्वर बारिश के मौसम में डेटा कंजेशन की समस्या का शिकार हो रहे हैं। संबंधित बैंक एवं यूपीआइ कंपनी का ऐप जिस कंपनी के इंटरनेट सरफेस पर चल रहा है यदि उसकी स्पीड कम हुई तो सर्वर तुरंत डाउन हो जाएगा। इस अवधि में एटीएम या तो पैसा निकालेगी नहीं या बगैर पैसे निकले खाते से कट जाएगा। ठीक ऐसा ही यूपीआइ ऐप के साथ घटेगा।

सर्वर की समस्या कभी कभार आती है। जनता का पैसा यदि एटीएम में ऑपरेट करते समय फंस गया तो वह 24 घंटे में वापस खाते में आ जाता है। शिकायत पोर्टल पर भी की जा सकती है।
– एसके तलरेजा, डीजीएम, बैंक ऑफ बड़ौदा

Home / Bhopal / बारिश में नकद राशि सा थ में अवश्य रखें, जाने क्याें?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो