scriptकलेजे के टुकड़े पर लिखा था किसी और माता-पिता का नाम-पीएम से हुआ बड़ा खुलासा | name of the other parent was written on the child's body. | Patrika News
भोपाल

कलेजे के टुकड़े पर लिखा था किसी और माता-पिता का नाम-पीएम से हुआ बड़ा खुलासा

आग की लपटें अभी भी परिजनों को झुलसा रही है। ऐसा ही एक मामला रविवार को उस समय सामने आया जब एक बच्चे का पीएम हुआ.

भोपालNov 22, 2021 / 09:57 am

Subodh Tripathi

परिजनों ने शव लेकर स्टेट हाइवे पर जाम लगाया।

परिजनों ने शव लेकर स्टेट हाइवे पर जाम लगाया।

भोपाल. भले ही हमीदिया अस्पताल में हुए हादसे को दो सप्ताह से अधिक बीत गए हैं। लेकिन आग की लपटें अभी भी परिजनों को झुलसा रही है। ऐसा ही एक मामला रविवार को उस समय सामने आया जब एक बच्चे का पीएम हुआ, परिजन यह जानकर हैरान रह गए कि जिस बच्चे का शव उन्हें थमाया गया है, उस पर किसी और माता-पिता का नाम लिखा है। ऐसे में रोता-बिलखता पिता बच्ची के शव को लेकर भटकता रहा, लेकिन कोई उसकी एक सुनने को तैयार नहीं था, चूंकि यह उसकी पहली संतान थी, इस कारण उसकी आंखों में जहां एक और प्रशासन के खिलाफ गुस्सा था, वहीं आंखों के आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे थे।


यह है पूरा मामला
भोपाल के हमीदिया अस्पताल में 8 नवंबर को एसएनसीयू में लगी आग में झुलसी एक और बच्ची की मौत हो गई। शनिवार को हमीदिया अस्पताल से गैरतगंज निवासी नवीन विश्वकर्मा को उनकी बेटी का शव सौंपा। पिता रविवार को शव लेकर गैरतगंज पहुंचे, जहां बच्ची का सिर और हाथ झुलसा मिलने पर अन्य लोगों को जानकारी दी। खबर मिलते ही गैरतगंज में हंगामा शुरू हो गया। कांग्रेस के पूर्व विधायक देवेंद्र पटेल के साथ परिजनों ने शव लेकर स्टेट हाइवे पर जाम लगाया। प्रशासन के बच्ची के शव का पीएम कराने की शर्त पर जाम खुला। पीएम करने वाले डॉक्टर ने बताया कि शव पर किसी अन्य माता-पिता पूजा/विक्रम के नाम की पर्ची है। तब नवीन शाम को निजी वाहन से शव को लेकर फिर हमीदिया गया, लापरवाही का आरोप लगाकर उसने बताया कि 16 अक्टूबर को जिला अस्पताल रायसेन में बेटी का जन्म हुआ। 21 अक्टूबर को उसे हमीदिया रेफर किया। 8 नवंबर को आग की घटना के बाद से वे बच्ची को तलाश रहे थे। शनिवार को बच्ची की मौत की जानकारी देते हुए शव दिया गया।

मास्क पर बनाई कोरोना में दिवंगत डॉक्टर्स की तस्वीर, गांव के लड़के ने बनाया रिकॉर्ड

पहली बेटी को ही खोया
नवीन की यह पहली बेटी थी, जिसे बड़ी मुश्किल से पाया था। वह भी हाथ से निकल गई। यह भी तय नहीं हो पा रहा है कि जिस बेटी का शव उसे दिया गया, वह उसकी ही है, या किसी ओर माता-पिता की जो अपनी बेटी को खोज रहे होंगे। दुख की बात ये है कि हादसे के बाद आंकड़ों को छिपाने की यह बाजीगरी कई मां-बाप को अपने बच्चों की असलियत का पता नहीं चलने दे रही है।

शिवराज ने बदले कमलनाथ के दो फैसले, पंचायतों का परिसीमन निरस्त, अधिसूचना जारी

 

हमारे यहां बच्चों के बदलने की गुंजाइश नहीं है। सबकी अलग-अलग एंट्री होती है। इस बच्चे को भी सौंपने से पहले हमने माता-पिता को दिखाया था। किसी भी बच्चे को स्लिप लगाकर माता पिता को नहीं सौंपा जाता। बच्ची की मौत सेप्टीसीमिया के कारण हुई है।
-डॉ. ज्योत्सना श्रीवास्तव, विभाग अध्यक्ष शिशु रोग विभाग

Home / Bhopal / कलेजे के टुकड़े पर लिखा था किसी और माता-पिता का नाम-पीएम से हुआ बड़ा खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो