नर्मदा जल के लिए शुल्क वसूला, लेकिन अब तक नहीं आया पानी

- तीन माह बिछाई लाइन, कनेक्शन के बाद नहीं हुई जलापूर्ति

 

By: शकील खान

Published: 18 Feb 2020, 11:33 AM IST

भोपाल। पूरे शहर में नर्मदा जलापूर्ति के लिए कार्य चल रहा है लेकिन इस बीच कई कॉलोनियों से शुल्क वसूली और कनेक्शन के बाद भी पानी नहीं पहुंचा। पड़ताल में सामने आया कि यहां कनेक्शन तो दे दिए गए लेकिन लाइन बिछाने को लेकर असमन्जस है। अधिकारी मामले में स्पष्ट जानकारी नहीं दे पा रहे हैं। उल्लखेनीय कि पूरे शहर में करीब 400 किलोमीटर लंबी लाइन बिछाने का काम चल रहा है। जलापूर्ति के लिए 75 से ज्यादा टंकियों का निर्माण किया जा चुका है।

पिछले करीब 10 सालों से राजधानी के सभी हिस्सों तक नर्मदा जल पहुंचाने काम चल रहा है। करीब 700 करोड़ की इस योजना के तहत अधिकांश हिस्सों में पानी पहुंच गया लेकिन कुछ हिस्सों में लाइन बिछाने का काम भी पूरा नहीं हुआ। नेहरू नगर और इसके आसपास की कई कॉलोनियों में घरों में कनेक्शन हो गए लेकिन मुख्य लाइन जिससे इसे जोड़ा जाएगा वह अधर में है।

कवर्ड कैम्पस में बल्क कनेक्शन

जिम्मेदारों ने बताया कई कवर्ड कैम्पस में बल्क कनेक्शन होना है। वहीं दूसरी ओर इन्होंने बताया कि लाइन बिछाने और टंकी बनाने काम चल रहा है। ऐसे में जल तक मुख्य लाइन से कनेक्शन नहीं हो जाता तब तक घरों तक पानी पहुंचना मुश्किल है। वर्तमान में जो 800 एमएम की पाइप लाइन बिछाई जा रही है यह सुरूचि नगर नेहरू नगर की ओर ना जाकर ( एमएसीटी ) मेनिट के मुख्य दरवाजे से पहले ही रेवेरा टाउन गेट नंबर 1 से पहले नाले तक पूर्व में बिछाई गई 800 एमएम की लाइन से जोड़ी जाएगी। इस पर स्थिति स्पष्ट नहीं की गई।


यहां के बड़े हिस्से में लाइन बिछाई जा चुकी है। जलापूर्ति के लिए टंकिया बनाई जा रही है। इसके बाद आपूर्ति होगी। नीलबड़ के कुछ हिस्सों में ऐसी स्थिति है। वार्ड 26 में भी काम चल रहा है।

- एसी लडिया, असिस्टेंट इंजीनियर नगर निगम

शकील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned