scriptनीलू हर्षे ने दी महिला सशक्तिकरण को नई पहचान | Neelu Harshe redefined women empowerment | Patrika News
भोपाल

नीलू हर्षे ने दी महिला सशक्तिकरण को नई पहचान

पांच दर्जन से अधिक महिलाओं और लड़कियों को दिया निशुल्क प्रशिक्षण, 50 प्रशिक्षित लड़कियों/महिलाओं को सहायता देकर बना चुकीं आत्मनिर्भर…

भोपालFeb 11, 2019 / 08:19 am

दिनेश भदौरिया

neelu

नीलू हर्षे ने दी महिला सशक्तिकरण को नई पहचान

भोपाल. कुछ अलग कर गुजरने के लिए अपनी बेहतर, लेकिन आत्मकेन्द्रित जिंदगी का भी त्याग कर देते हैं। ऐसा ही कोटरा सुल्तानाबाद निवासी नीलू हर्षे ने किया।

उन्होंने बेसहारा लड़कियों और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में सपोर्ट करने के लिए अपनी बैंक नौकरी छोड़ दी। अब तक वे पांच दर्जन से अधिक महिलाओं/लड़कियों को प्रशिक्षित कर चुकी हैं, जिनमें से लगभग 48 महिलाएं आज आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो चुकी हैं।
कोटरा सुल्तानाबाद निवासी नीलू हर्षे ने 25 वर्ष पूर्व इलाहाबाद बैंक की नौकरी छोड़कर शहडोल जिले के केमबाई गांव में महिलाओं/बेटियों को पढ़ाना शुरू किया। यहां तीन वर्ष पढ़ाया। यह ऐसा गांव था, जहां बिजली जैसी तमाम मूलभूत सुविधाएं तक नहीं थीं। इसके बाद उन्होंने रीवा-इलाहाबाद रोड पर मनिगांवा में दो वर्ष पढ़ाया।
इसके बाद आसाम के तिनसुकिया जैसे इलाके में ब्यूटी सेंटर शुरू कर रिमोट एरिया की महिलाओं का सौंदर्य निखारा। इसके बाद वर्ष 1995 से भोपाल में महिलाओं/बेटियों को श्रृंगारिका ब्यूटी सेंटर शुरू कर प्रशिक्षित करना शुरू किया। 25 वर्षों के दौरान पांच दर्जन से अधिक महिलाओं को प्रशिक्षित कर चुकी हैं।
पर्सनेलिटी डवलप कराई
नीलू ने घर में प्रताडऩा झेल रहीं या बेसहारा हो चुकीं महिलाओं और लड़कियों को प्रशिक्षित कर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर ही नहीं बनाया, बल्कि उनका व्यक्तित्व विकास कर निडर और सिर उठाकर शहरी जीवन जीने लायक बनाया।
नेहरू नगर में रियल टच पॉर्लर चलाने वाली विजयलक्ष्मी ने बताया कि उनके परिवार के इतने खराब हालात थे कि आत्मघात करने के सिवा कुछ और रास्ता ही नहीं दिख रहा था। एक बेटी व एक बेटा था। शादी से पहले कुछ दिनों तक नीलू से सीखा था। हारकर वहां गई तो नया जीवन मिल गया। उन्होंने टें्रड कर फिर से नया जीवन दिया और बिना एक पैसा लिए जरूरत का पूरा सामान देकर काम शुरू करवा दिया। आज उसके बच्चे अच्छे स्कूल/कॉलेज में पढ़ रहे हैं।
शबरी नगर, कोटरा निवासी शहनाज के मां-बाप नहीं हैं। वह भाई के साथ रहती है, लेकिन 6 वर्षों से यहीं रहकर प्रशिक्षण लिया और पूरा काम संभाल रही है। नेहरू नगर की शशि ने भी बताया कि नीलू ने किस तरह उनके परिवार को सहारा देकर गरीबी के भंवर से निकाला।

Home / Bhopal / नीलू हर्षे ने दी महिला सशक्तिकरण को नई पहचान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो