scriptकैंसर का नया इलाज : कीमोथेरेपी कराने के बाद अब नहीं झड़ेंगे मरीजों के बाल | new cancer treatment : prevents hair loss from chemotherapy | Patrika News

कैंसर का नया इलाज : कीमोथेरेपी कराने के बाद अब नहीं झड़ेंगे मरीजों के बाल

locationभोपालPublished: Sep 15, 2019 04:12:29 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

अब कीमोथेरेपी के बाद नहीं झड़ेंगे बाल, जानिए क्यों

resized_672a1-fd763309kanser1.jpg

new cancer treatment

भोपाल। कैंसर एक ऐसी बीमारी जिसका नाम सुनते ही हर व्यक्ति को डर लगता है। देश में कैंसर से मौतों के मामले में टॉप 5 में मध्यप्रदेश का नाम शामिल है। आपको बता दें कि ये आकड़ा केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट बताती है कि प्रतिदिन 84 मौत के साथ हर दिन 191 नए मरीज कैंसर के सामने आ रहे हैं।

 

breast_cancer_q.jpg

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जिससे शरीर के किसी भी हिस्से की कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से विभाजित होने लगती हैं। कैंसर शरीर के एक हिस्से से दूसरे हिस्सों में फैलता है। सबसे पहले शरीर के किसी एक हिस्से में होने वाले कैंसर को प्राइमरी ट्यूमर कहते है जिसके बाद शरीर के दूसरे हिस्सों में होने वाला ट्यूमर मैटास्टेटिक या सेकेंडरी कैंसर कहलाता है।

Cancer will be completely eradicated from this experiment.
IMAGE CREDIT: patrika

इस बात को सभी जानते हैं कि कैंसर पर नियंत्रण के लिए कीमोथेरेपी बहुत की कारगर और सफल उपचार है। यदि कैंसर अपने आखिरी स्‍टेज में है त‍ब भी कीमोथेरेपी के जरिए इस पर काफी हद तक नियंत्रण हो जाता है। कीमोथेरेपी कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन इसके कई साइड-इफेक्‍ट्स भी होते हैं। कीमोथेरेपी के कारण थकान, नींद न आना, उल्टियां होना, मुंह में घाव, बालों का झड़ना, खून की कमी जैसी शिकायत हो सकती है। जिनमें सबसे आम है बालों का झड़ जाना।

Cancer
IMAGE CREDIT: NET

कैंसर सेल को कीमोथेरेपी ट्रीटमेंट के समय मरीजों को जो दवाएं दी जाती हैं, उनसे बाल स्थायी रूप से झड़ जाते हैं। आपको बता दें कि एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि आने वाले समय में कीमो से बालों के झड़ने वाले साइड इफेक्ट को कम किया जा सकता है। इसके लिए रिसर्चर की टीम ने कुछ नए तरह की दवाएं बताई हैं, जो कैंसर के इलाज के दौरान होने वाले कोशिका विभाजन को रोक देती हैं और मरीज के बालों पर इसका कोई प्रभाव भी नहीं पड़ेगा।

cancer-new-treatment_20190273702.jpg

बता दें कि ई एम बी ओ मोलकुलर मेडसिन नाम के जर्नल में प्रकाशित हुई इस रिसर्च में वैज्ञानिकों के दुवारा बताया है कि इस समस्या को रोकने के लिए खास अवरोधकों का इस्तेमाल किया जाएगा। इन अवरोधकों को CDK4/6 नाम दिया गया है। कैंसर के इन नए तरीके के ट्रीटमेंट को ‘टारगेटेड ट्रीटमेंट’ नाम दिया गया है।

रिसर्चर बताते है कि कैंसर मरीज के अंदर हमेशा से ही बालों के खो जाने का डर देखा गया है। मरीज को यह तनाव पहले से ही हो जाता है कि उसके बाल चले जाएंगे लेकिन अब इस नई दवा से तनाव से छुटकारा पाया जा सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो