scriptपोस्ट ऑफिस बनेगा सबसे बड़ा नेटवर्क! अकाउंट होंगे डिजिटल | new policy for post office savings account customers | Patrika News
भोपाल

पोस्ट ऑफिस बनेगा सबसे बड़ा नेटवर्क! अकाउंट होंगे डिजिटल

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट होल्डर्स मई से ले पाएंगे सारी सर्विसेज ऑनलाइन…

भोपालApr 09, 2018 / 11:14 am

दीपेश तिवारी

post office
भोपाल। मध्यप्रदेश में स्थित पोस्ट आॅफिस सहित देश के करीब 34 करोड़ पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट होल्डर्स मई से सारी सर्विसेज ऑनलाइन ले पाएंगे।

सरकार ने पोस्ट ऑफिस अकाउंट्स को इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) से लिंक करने की अनुमति दे दी है। इसके बाद अब मई से पोस्ट ऑफिस के खाताधारकों को भी डिजिटल बैंकिंग सर्विसेज लेने का मौका मिल जाएगा।

पोस्ट ऑफिस को लेकर आए इन आदेशों के बाद मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित कई जिलों के सेविंग्स अकाउंट होल्डर्स को खुशी है। उनका मानना है कि डिजिटल बैंकिंग सर्विसेज होने से उन्हें इसका पूरा लाभ मिलेगा। जिससे पोस्ट ऑफिस में आने वाली समस्याओं का निदान हो जाएगा।
पोस्ट ऑफिस में मेरा एटीएम पहले ही आ चुका है अब डिजिटल बैंकिंग सर्विसेज से हम इसका अच्छे से उपयोग कर सकेेंगे।
– मुकेश गोयल, पोस्ट आॅफिस खाताधारक

अब तक हम केवल यहां जमा करते थे, और जब पैसे निकालने या अन्य कार्य की जरूरत होती थी तो लंबी कतार में इंतजार करना पड़ता था। अब इस सुविधा के बाद ऐसा नहीं होगा सर्विसेज ऑनलाइन होने से हम घर बैठे ही बैंक के ट्रांजेक्शन की तरह इसे भी कर सकेंगे।
– पंकज शर्मा,पोस्ट आॅफिस खाताधारक
इस संबंध में जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार फाइनेंस मिनिस्ट्री ने पोस्ट ऑफिस के बैंक खातों को IPPB से लिंक करने की अनुमति दे दी है। यानी अब पोस्ट ऑफिस के खाताधारक भी ऑनलाइन अपने अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर पाएंगे। अभी 34 करोड़ सेविंग अकाउंट्स में से 17 करोड़ पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक अकाउंट्स हैं और बाकी मासिक इनकम स्कीम्स और आरडी आदि के हैं।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार IPPB को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया संभालता है वहीं पोस्ट ऑफिस की बैंकिंग सर्विसेज वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आती हैं। IPPB कस्टमर्स NEFT, RTGS और अन्य मनी ट्रांसफर सर्विसेज इस्तेमाल कर पाएंगे जो अन्य बैंकिंग कस्टमर्स करते हैं।
एक बार पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट्स IPPB से लिंक हो गए, तब सभी कस्टमर्स दूसरे बैंकों की तरह ही कैश ट्रांसफर की सभी सर्विसेज इस्तेमाल कर पाएंगे।

कहा जा रहा है कि भारतीय डाक कि मई से भारतीय डाक सभी खाताधारकों को इस सुविधा का लाभ उठाने का मौका देगा। यह सर्विस पूरी तरह से वैकल्पिक है, अगर पोस्ट ऑफिस खाताधारक इसे अपनाना चाहेंगे तो उनके खाते को IPPB से लिंक कर दिया जाएगा।
भारतीय डाक का प्लान इस महीने से सभी 650 IPPB शाखाओं को शुरू करने का है। ये सभी 650 ब्रांच जिलों के छोटे पोस्ट ऑफिसों से जुड़ेंगे। सभी IPPB ब्रांच और सभी एक्सेस पॉइंट्स पोस्ट नेटवर्क से जुड़ेंगे।
देश में अभी 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस हैं जिसमें से 1.3 लाख ग्रामीण इलाकों में हैं। 1.55 लाख शाखाओं के साथ भारतीय डाक देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क बना लेगा।

ऐसे बनेगा सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क!…
जानकारों का मानना है कि सरकार के इस कदम से यह देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क भी बनेगा, क्योंकि भारतीय डाक 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस की ब्रांचों को IPPB से लिंक करने की योजना भी बना रहा है।
भारतीय डाक ने अहम बैंकिंग सर्विसेज की शुरुआत तो कर दी है लेकिन अभी पैसा ट्रांसफर केवल पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक अकाउंट्स में ही हो सकता है।

Home / Bhopal / पोस्ट ऑफिस बनेगा सबसे बड़ा नेटवर्क! अकाउंट होंगे डिजिटल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो