scriptदेश के तीन बड़े बैंकों का हुआ विलय, लॉकर, चेक बुक और ईएमआई के लिए ये हैं नए नियम | New rules for Bank Of Baroda, Dena and Vijya bank after merge | Patrika News
भोपाल

देश के तीन बड़े बैंकों का हुआ विलय, लॉकर, चेक बुक और ईएमआई के लिए ये हैं नए नियम

बैंक अधिकारियों ने बताई नई कार्यशैली, कार्यप्रणाली में बदलाव और बिजनेस की स्थिति…

भोपालApr 02, 2019 / 02:03 pm

दीपेश तिवारी

latest bank rules in hindi

देश के तीन बड़े बैंकों का हुआ विलय, चेक बुक और ईएमआई के लिए यह हैं नए नियम

भोपाल। एक अप्रेल 2019 से देश के तीन बैंकों – बैंक ऑफ बड़ौदा (बॉब), देना बैंक और विजया बैंक का विलय हो गया है। इसके बाद अब विजया और देना बैंक की सभी शाखाएं बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखाओं के रूप में काम करने लगी हैं।


वहीं बैंको के विलय से होने वाली परेशानियों के चलते इस विलय के बाद भी खाताधारकों के मन में कई तरह के विचार कौंध रहे हैं। 

इनमें जैसे उनके खाते से लेकर लॉकर, चेक बुक, पास बुक, आइएफसी कोड, मंथली बैंक की किस्त (ईएमआई) आदि में किस तरह का बदलाव होगा और कहां से सेवाएं मिलेगी।

इस संबंध में बैंक अधिकारियों का कहना है कि जो व्यवस्था एक अप्रैल के पहले से चली आ रही हैं, वैसी ही जारी रहेंगी।

भविष्य में जिन शाखाओं की जरूरत नहीं है या कि तीनों बैंकों की शाखाएं पास-पास संचालित हो रही हैं, उनमें से ग्राहकों की राय लेकर कुछ को बैंक ऑफ बड़ौदा की निकटवर्ती शाखा में शिफ्ट किया जा सकता है।

बैंक अधिकारियों का कहना है कि इस विलय के बाद ग्राहक सेवा को बैंक ऑफ बड़ौदा-पॉवर ऑफ थ्री में धीरे-धीरे परिवर्तित किया जाएगा। इससे ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं दी जाएंगी।

ऐसे समझेंं मप्र-छग में स्थिति…
: 290 शाखाएं हैं, जो अब 580 हो जाएंगी।
: 34,500 करोड़ का बिजनेस, अब 50000 करोड़ का हो जाएगा।
: 2400 हैं बॉब के कर्मचारी, जो 4500 हो जाएंगे।
: 417 एटीएम बढ़कर 617 हो जाएंगे।
: 80 लाख कुल ग्राहक हो जाएंगे।

बैंक ऑफ बड़ौदा के अंचल प्रमुख (महाप्रबंधक) जयेश मेहता ने तीनों बैंकों के उपभोक्ताओं नई कार्यशैली, कार्यप्रणाली में बदलाव और बिजनेस की स्थिति को स्पष्ट कर दिया है

सवाल. अब देना व विजया बैंक के ग्राहकों को कहां सेवाएं मिलेंगी?
जवाब. जिस बैंक में खाता है, संबंधित शाखा से सेवाएं मिलेंगी। ग्राहकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है।
सवाल. ऋण के आवेदन कहां करें?
जवाब. जिस बैंक में खाता है, उसमें भी आवेदन कर सकते हैं। फिलहाल पुरानी व्यवस्था रहेगी। एफडी, चेक बुक, पास बुक, आइएफसी कोड में बदलाव नहीं होगा। नए दस्तावेजों में बैंक ऑफ बड़ौदा का लोगो लगेगा। 
सवाल. विलय के बाद बैंक का नेटवर्क कैसा रहेगा?
जवाब. संयुक्त बैंक के पास देश में 9500 से अधिक शाखाएं,13400 से अधिक एटीएम, 85000 से अधिक कर्मचारी होंगे, जो 120 मिलियन से अधिक ग्राहकों को सेवाएं देंगे। बैंक के पास 15 लाख करोड़ से अधिक का मिश्रित कारोबार होगा।
सवाल. क्रेडिट सुविधाएं कैसी होंगी?
जवाब. देना और विजया बैंक के ग्राहकों के पास क्रेडिट सुविधाओं की तुरंत पहुंच होगी। विदेशी मुद्रा कोष अब विजया और देना बैंक के ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा। एसआरटीओ फंडिंग, पौधरोपण, वित्तपोषण जैसे विजया बैंक के कार्यक्रम सभी ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे।
सवाल. आइटी एकीकरण को लेकर क्या परेशानी आएगी?
जवाब. आइटी एकीकरण के 12-18 महीने में पूरा होने की उम्मीद है, उसके बाद तीन बैंकों के ग्राहक खातों को एकल कोर बैंकिंग प्रणाली में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।
सवाल. विलय का कर्मचारियों ने काफी विरोध किया, वजह?
जवाब. सिस्टम में बदलाव आता है तो कई बातें सामने आती हैं। इस विलय में कर्मचारियों के हितों का पूरा ध्यान रखा गया है। बैंक के कर्मचारियों को एक बड़े बैंक द्वारा प्रदान किए गए विविध अवसरों से लाभ मिलेगा। उनकी सेवा शर्तों को प्रभावित नहीं किया जाएगा और कर्मचारियों के हितों की पूरी रक्षा की जाएगी। नए सिस्टम के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

Home / Bhopal / देश के तीन बड़े बैंकों का हुआ विलय, लॉकर, चेक बुक और ईएमआई के लिए ये हैं नए नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो