scriptब्वॉयफ्रैंड-गर्लफ्रैंड की ‘बंटी-बबली’ जोड़ी लगा चुकी है कई लोगों को चूना | Nigerian lover couple arrested for cheating on Bhopal girl | Patrika News

ब्वॉयफ्रैंड-गर्लफ्रैंड की ‘बंटी-बबली’ जोड़ी लगा चुकी है कई लोगों को चूना

locationभोपालPublished: Oct 06, 2020 09:19:10 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

फेसबुक पर दोस्ती कर करोड़ों की ठगी करने वाले नाइजीरियन बंटी-बबली को साइबर टीम ने किया गिरफ्तार..

facebook_froud.jpg
भोपाल. भोपाल की एक युवती से फेसबुक पर दोस्ती कर उससे लाखों रुपए की ठगी करने वाले शातिर ठग आखिरकार पुलिस की गिरफ्त में आ गए हैं। भोपाल की साइबर टीम पुलिस ने युवती से ठगी करने वाले दो शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है जिनमें एक युवती भी शामिल हैं। आरोपी युवक-युवती नाइजीरियन मूल के हैं जो प्रेमी युगल हैं और दोनों को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के मुताबिक बंटी-बबली की तर्ज पर दोनों आरोपियों ने देश के कई लोगों के साथ ठगी की है जिनमें भोपाल की युवती भी शामिल है।
महंगे गिफ्ट का झांसा देकर करते थे ठगी
पुलिस के मुताबिक 07 अगस्त 2020 को भोपाल की रहने वाली एक युवती ने शिकायत दर्ज कराई थी कि सोशल मीडिया पर उसकी दोस्ती एक ब्रिटिश युवक से हुई थी जिसने कुछ दिन पहले उससे कहा कि वो अपना सबकुछ बेचकर उसके पास आ रहा है और एक महंगा गिफ्ट भेज रहा है। इस बातचीत के कुछ दिन बाद एक युवती का फोन आया जिसने खुद को कस्टम अधिकारी बताकर उससे कहा कि उसके नाम पर एक काफी महंगा गिफ्ट आया है जिसका डिलेवरी चार्ज, पेनाल्टी चार्ज और मनी लॉन्ड्रिंग की फीस उसे भरनी पड़ेगी वरना उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। कस्टम अधिकारी का कॉल आने के बाद युवती घबरा गई और उसके बताए अनुसार खातों में करीब 3 लाख 5 हजार रुपए जमा करवा दिए। पैसे जमा करने के बाद फिर से युवती से पैसों की डिमांड की गई लेकिन जब उसने पैसे देने से इंकार किया तो लड़के ने उससे बात करना बंद कर दी जिसके बाद उसने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।
दिल्ली से हुई गिरफ्तारी
भोपाल की साइबर सेल ने युवती की शिकायत को गंभीरता से लिया और जांच की तो पता चला कि ऑगस्टिन उडेक्वे और लाल्हमुन्सियामी नाम के ठगों ने युवती को अपना शिकार बनाया है। दोनों आरोपियों को पुलिस ने दिल्ली के महावीर इन्कलेव पार्ट-2 उत्तम नगर से गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक दोनों आरोपी नाइजीरियन मूल के हैं और देश के कई लोगों के साथ इसी तरह से ठगी की वारदातों को अंजाम दे चुके हैं। पुलिस के मुताबिक आरोपी काफी कम पढ़े लिखे हैं लोगों को लाखों रुपए का चूना लगाने वाला आरोपी ऑगस्टिन उडेक्वे प्रायमरी और महिला आरोपी लाल्हमुन्सियामी मि़डिल तक पढ़े हुए हैं। ये भी बताया जा रहा है कि आरोपी अपने शिकार से तब तक पैसों की डिमांड करते थे जब तक वो पैसे देने से इंकार न कर दे और जैसे ही वो पैसे देने से इंकार करता था आरोपी उससे बात करना बंद कर देते थे। शुरुआती जानकारी में पुलिस को पता चला है कि आरोपियों ने केरल के तिरुअनंतपुरम में 8 लाख 35 हजार रुपए, मुंबई में 8 लाख 15 हजार रुपए और भोपाल में 1 लाख 65 हजार रुपए की वारदातों को अंजाम दिया है।
वारदात का तरीका-

– शादीशुदा लोगों से फेसबुक के माध्यम से करते थे दोस्ती।

– ब्रिटिश नागरिक बनकर लोगों को फंसाते थे।

– यूके के नंबरों को घटना में किया जाता था उपयोग।
– महंगे गिफ्ट भेजने के बहाने लोगों को फंसाते थे और फिर कस्टम अधिकारी बनकर उनसे रूपयों की करते थे उगाही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो