scriptअब नहीं बढ़ेगी जमीन की कीमतें! जानें क्या है वजह… | no plan to increase land rate for Collectorate guideline | Patrika News
भोपाल

अब नहीं बढ़ेगी जमीन की कीमतें! जानें क्या है वजह…

उप जिला मूल्यांकन समिति नहीं दे रही रेट बढ़ाने का प्रस्ताव, बाजार की स्थिति देखते हुए लिया यू टर्न

भोपालFeb 25, 2018 / 08:29 am

योगेंद्र Sen

mp land

bhopal

भोपाल। वर्ष 2018-2019 की नई कलेक्टर गाइडलाइन में पिछली बैठकों तक उप जिला मूल्यांकन समिति शहर में 38 लोकेशनों पर 150 कॉलोनियों में 5 से 22 प्रतिशत तक रेट बढ़ोतरी का प्रस्ताव बना रही थी। विसंगति के नाम पर होशंगाबाद रोड, कोलार रोड , भौरी और बावडि़या कला में कॉलोनी के रेट बराबर करने का प्रस्ताव था, लेकिन आखिरी बैठक में समिति ने यू टर्न ले लिया है। बाजार की स्थिति और रियल एस्टेट कारोबारियों के विरोध के बाद समिति ने रेट नहीं बढ़ाने की अनुशंसा की है। पिछले कई सालों में एेसा पहली बार हो रहा है कि समिति रेट बढ़ाने की अनुशंसा नहीं कर रही।

उप जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में शामिल राजस्व और पंजीयन विभाग के अधिकारियों ने कलेक्टर गाइडलाइन के लिए एक्सरसाइज करने के बाद विसंगति की आड़ में रेट बढ़ाने की तैयारी कर ली थी। क्रेडाई के अध्यक्ष वासिक हुसैन को तो यहां तक कहना पड़ा कि इस बार रेट बढ़े तो रियल एस्टेट कारोबार ही बैठ जाएगा। पत्रिका ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिला मूल्यांकन समिति करेंगी फैसला: उप जिला समिति की रिपोर्ट के बाद जिला मूल्यांकन समिति को फैसला करना है। इसके अध्यक्ष कलेक्टर हैं अब वे ही इस पर अंतिम निर्णय लेंगे।

इस बार जमीनों के रेट में कोई परिवर्तन नहीं किया जा रहा। गाइडलाइन में लिंक रोड, सर्व धर्म सहित अन्य जगहों को अलग-अलग खोले जाने का प्रस्ताव जिला मूल्यांकन को भेज रहे हैं।
– अतुल सिंह, एसडीएम, अध्यक्ष, उप जिला मूल्यांकन समिति, भोपाल

लिंक रोड, सर्वधर्म के सेक्टर पहली बार होंगे डिवाइड
कलेक्टर गाइडलाइन में अभी तक लिंक रोड के नाम पर ही तीनों सड़कें कवर होती थीं, लेकिन पहली बार लिंक रोड नंबर १, २ और ३ अलग होंगी। इसी प्रकार गाइडलाइन में सर्वधर्म ए,बी,सी,डी सेक्टर को अलग-अलग दर्शाया जाएगा। पहली बार पतंजली परिसर (गौंदरमऊ ) नरेला शंकरी, गणेश गैलेक्सी, अमरावतखुर्द की गैलेक्सी सिटी टू कॉलोनी को गाइडलाइन में शामिल किया जाएगा।

Home / Bhopal / अब नहीं बढ़ेगी जमीन की कीमतें! जानें क्या है वजह…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो