खेल मंत्री का ऐलान- बनेगी खेल नीति, नौकरी में मिलेगा 5 फीसदी खेल कोटा

- स्पोटर्स यूनिवर्सिटी खोली जाएगी, इंदौर में स्विमिंग अकदमी
- भोपाल में स्पोट्र्स होस्टल, 11 शहरों में इंडोर स्पोटर्स हॉल

खेल मंत्री जीतू पटवारी ने ऐलान किया है कि सरकार नई खेल नीति बनाएगी। साथ ही खेल कोटे से सरकारी नौकरियों में पांच फीसदी आरक्षण किया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश में स्पोट्र्स यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी। साथ ही इंदौर में स्विमिंग अकादमी खोली जाएगी। मध्यप्रदेश को खेल का हॅब बनाया जाएगा।

पटवारी ने बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में रॉक क्लाइबिंग के मौके पर यह बातें कही। यहां मीडिया से बातचीत में पटवारी ने कहा कि प्रदेश भर के कॉलेज और विश्वविद्यालयों में नए खेल मैदान बनाने और पुरानों की हालत सुधारने पर 200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। बालाघाट और इंदौर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के हॉकी टर्फ का निर्माण किया जाएगा। भोपाल में खेल अकादमी का हॉस्टल बनाया जाएगा।
--

पुरस्कार राशि कई गुना बढ़ाई-
मंत्री पटवारी ने कहा कि खिलाडिय़ों और खेल संघों के अनुदान और पुरस्कार की राशि में कई गुना वृद्धि की गई है। राष्ट्रीय स्तर पर पदक विजेता खिलाड़ी को मिलने वाली 5000 रूपए की राशि को बढ़ाकर एक लाख रुपए करने का प्रस्ताव है। पूर्व में राज्य स्तरीय आयोजन के लिए 50 हजार रुपए की अनुदान राशि दी जाती थी, जिसे बढ़ाकर 2 लाख रुपए और राष्ट्रीय स्तर पर दी जाने वाली 2 लाख रुपए की अनुदान राशि को बढ़ाकर 10 लाख रुपए की है।

--
इन 11 नई जगह इंडोर स्पोट्र्स हॉल बनेंगे-

पटवारी ने कहा कि प्रदेश में 11 नई जगह इंडोर स्पोट्र्स हॉल बनाए जाएंगे। अभी ब्यावरा, राजगढ़, खिलचीपुर, सारंगपुर, नरसिंहपुर, विदिशा, शिवपुरी, पोहरी, कोलारस, अशोकनगर व पवई में इंडोर हाल निर्माणाधीन है। वहीं छिन्दवाड़ा, आगर-मालवा, कालापीपल, नरसिंहपुर, होशंगाबाद, बैतूल, खरगौन, मंदसौर, मुरैना, गुना और दमोह में इंडोर हाल बनाना प्रस्तावित है।
--

खुद रॉक क्लाइम्बिंग की-
मंत्री पटवारी ने खुद रॉक क्लाइम्बिंग करके फिटनेस का संदेश भी दिया। पटवारी करीब 40 मीटर ऊंची रॉक पर चढ़े। इससे पहले वे खुद साइकिल से ही विश्वविद्यालय पहुंचे। इसके तहत खेलेगा मप्र, बढ़ेगा मप्र का संदेश देकर खेल मंत्री ने दूसरे राज्यों के मंत्रियों को भी फिट रहने का संदेश दिया। यहां मंत्री ने प्रतिभावान खिलाडिय़ों को पुरस्कृत भी किया।

पटवारी के ये महत्वपूर्ण ऐलान-
- अगले सत्र से खिलाडिय़ों एवं प्रशिक्षिकों का चयन ऑनलाइन होगा

- प्रदेश के खिलाडिय़ों को चिकित्सा एवं दुर्घटना बीमा का लाभ देंगे
- मप्र खिलाडिय़ों का 5 लाख का जीवन बीमा कराने वाला पहला राज्य

- दो लाख तक का नि:शुल्क इलाज

- कमजोर वर्ग के खिलाडिय़ों के अभिभावक भी जीवन बीमा में शामिल
- राष्ट्रीय प्रतियोगिता में खेल रहे खिलाड़ी भी कैशलेश बीमा में शामिल होंगे

- अब स्कूली स्तर पर अण्डर-16 प्रांतीय ऑलम्पिक शुरू किया जाएगा।

- अगले वर्ष से प्रांतीय ऑलम्पिक में ट्राफी के साथ प्रोत्साहन राशि देंगे
- छिन्दवाड़ा में फुटबाल और नरसिंहपुर में वॉलीबाल अकादमी बनाई जाएगी

- पीपीपी मोड से खेल अधोसंरचना निर्माण। शुरूआत इंदौर स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स से
- भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन में भी पीपीपी मोड पर इंफ्रास्ट्रक्चर बनेगा

- टीटी नगर स्टेडियम में रॉक क्लाइबिंग वॉल का निर्माण प्रस्तावित
--

harish divekar
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned