scriptग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अब सरकार ने उठाया ये कदम | Now the government has taken this step to promote rural tourism | Patrika News
भोपाल

ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अब सरकार ने उठाया ये कदम

प्रदेश में टूरिज्म महासंघ बनाने की तैयारी, पर्यटन समितियां बनेगी, मिलेगा अनुदान।

भोपालNov 26, 2021 / 07:19 pm

Hitendra Sharma

promotion_of_rural_tourism.png

भोपाल. ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रदेश स्तर पर टूरिज्म महासंघ बनाने की तैयारी कर रही है। महासंघ अंचल के पर्यटन स्थलों का प्रचार-प्रसार करने के साथ इन क्षेत्रों में काम कर रहीं समितियों को कारोबार से जोड़ने के लिए काम करेगा। महासंघ सहकारिता एक्ट की तरह कारोबार करेगा।

दरअसल, राज्य सरकार इन दिनों ग्रामीण पर्यटन पर ज्यादा फोकस कर रही है। इससे ग्रामीणों को रोजगार से जोड़ने के साथ वहां के धार्मिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक स्थानों को स्थानीय स्तर पर संरक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है। सरकार का मानना है कि पर्यटन समितियों के जरिए स्थानीय लोग इसके प्रचार-प्रसार के साथ यहां पर्यटकों के लिए सुविधाएं विकसित कि आय का जरिया बना सकते हैं। इनके विकास के लिए महासंघ की ओर से समितियों को अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा विभागों के बजट से भी उस क्षेत्र का विकास किया जा सकेगा, जिसके देख-रख की जिम्मदारी स्थानीय समितियों की होगी।

पर्यटकों को मिलेगी सस्ती सेवाएं
ग्रामीण समितियों के जरिए पर्यटकों को सस्ती सेवाएं मिलेगी। क्योंकि ग्रामीण समितियां उन्हें अपने संसाधनों से सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ घरों में ठहराने, भोजन व्यवस्था, भ्रमण कराने और प्रसिद्ध चीजों के बारे में जानकारी देंगी और उन्हें खरीदी कराने का काम करेंगी।

Home / Bhopal / ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अब सरकार ने उठाया ये कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो