scriptअब डीलर कोड से ही बुक करवा सकेंगे गैस सिलेंडर | Now you will be able to book gas cylinders from dealer code only | Patrika News
भोपाल

अब डीलर कोड से ही बुक करवा सकेंगे गैस सिलेंडर

एचपीसीएल ने बदला एलपीजी का बुकिंग मोड

भोपालSep 18, 2021 / 01:53 pm

Pushpam Kumar

अब डीलर कोड से ही बुक करवा सकेंगे गैस सिलेंडर

अब डीलर कोड से ही बुक करवा सकेंगे गैस सिलेंडर

भोपाल. यदि आप अपना एलपीजी सिलेंडर डीलर के यहां बुक करवाना चाह रहे हैं तो आपको लैंडलाइन की बजाय डीलर के कोड पर बुक करना होगा। इस तरह की व्यवस्था हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने हाल ही में शुरू की है। हालांकि ग्राहकों को इसकी जानकारी नहीं होने से कई लोग डीलर्स प्वॉइंट पर शिकायत कर रहे हैं। इस मामले में कंपनी अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने एलपीजी डीलर को, ग्राहकों को मोबाइल पर एसएमएस करने को कहा है। कंपनी भी अपनी ओर से बल्क में एसएमएस करेगी।
दरअसल हिन्दुस्तान पेट्रोलियम ने अपने ग्राहकों को एलपीजी बुकिंग करने के तरीके में बदलाव किया है। पहले ग्राहक अपने फोन से डीलर के यहां लैंडलाइन पर फोन कर सिलेंडर बुक करवा देता था लेकिन अब उन्हें डीलर के यहां का डिस्ट्रीब्यूटर कोड लेना होगा। उदाहरण स्वरुप भोपाल में यदि विनायक गैस एजेंसी का कोड 11630400 है तो इस कोड पर ही आपका सिलेंडर बुक हो पाएगा। एक एजेंसी का कोड एक रहेगा जबकि दूसरे डीलर का कोड बदला हुआ रहेगा।
ग्राहकों को नहीं जानकारी
जानकार बताते हैं कि कंपनी का यह नया फॉर्मूला अभी ग्राहकों को मालूम नहीं है। ग्राहक पुराने नंबर पर ही बुकिंग करने का प्रयास कर रहे हैं। इस संबंध में गैस एजेंसियों पर भी रोजाना शिकायतें पहुंच रही है। जानकारों का कहना है कि कंपनी के इस तरह के परिवर्तन की सूचना डीलर्स को एसएमएस के माध्यम से देना था। एचपी के भोपाल क्षेत्र में एक लाख के आसपास ग्राहक बताए जा रहे हैं। इनमें से बहुत कम लोगों को बदले हुए बुकिंग मोड की जानकारी मिल पाई है।
…………………………………….
&पहले लैंडलाइन से सिलेंडर की बुकिंग हो जाती थी लेकिन इस माह से कंपनी ने बुकिंग का मोड चेंज किया है। डीलरों को इस बदली व्यवस्था को लेकर ग्राहकों को एसएमएमस करने को कहा है। कंपनी भी अपनी तरफ से बल्क में एसएमएस करेगी। लैंडलाइन पर बुकिंग करने पर ग्राहकों को भी परेशानी होती थी।
दशरथ गडेकर, एरिया मैनेजर, एचपीसीएल

Home / Bhopal / अब डीलर कोड से ही बुक करवा सकेंगे गैस सिलेंडर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो