scriptअधिकारी एवं मजदूर दोनों मोबाइल पर | Officer and labor both on mobile | Patrika News
भोपाल

अधिकारी एवं मजदूर दोनों मोबाइल पर

निरीक्षण और उपस्थिति एप पर होगी दर्ज

भोपालJul 30, 2021 / 08:25 pm

जीतेन्द्र चौरसिया

Appeal to make 'Ghar-Ghar Aushadhi' scheme a mass campaign

Appeal to make ‘Ghar-Ghar Aushadhi’ scheme a mass campaign

भोपाल : मनरेगा योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये 2 नये मोबाइल एप का उपयोग प्रदेश में प्रारंभ किया गया है। इसके माध्यम से अधिकारियों द्वारा किये गए निरीक्षण और मजदूर द्वारा की गई मजदूरी की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज की जाएगी।
“एरिया ऑफिसर एप’’

“एरिया ऑफिसर एप’’के माध्यम से राज्य-स्तरीय, जिला कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तथा अन्य अधिकारियों द्वारा जाँच/भ्रमण के समय मनरेगा के कार्यों की गुणवत्ता तथा उपयोगिता पर टीप, कार्य-स्थल से जियो टैग फोटो सहित अपलोड की जा सकेगी। अधिकारियों द्वारा किये गये दौरा तथा जाँच रिपोर्ट नस्तियों पर न होकर मोबाइल पर रहेगी, जिसे पोर्टल के माध्यम से पारदर्शिता पूर्ण तरीके से ऑनलाइन देखा जा सकेगा। आगामी एक सप्ताह में जिला कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला, पंचायत को अपने जिले के कम से कम एक कार्य-स्थल की जाँच रिपोर्ट एप्लीकेशन के माध्यम से अपलोड करने के निर्देश राज्य स्तर से जारी किये गये हैं।
मोबाइल मॉनिटरिंग एप

इसी प्रकार मनरेगा अंतर्गत कार्यों पर लगे मजदूरों की उपस्थिति कागज पर दर्ज करने के बजाए “मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम एप’’ के माध्यम से मेट/ग्राम रोजगार सहायक द्वारा कार्य-स्थल पर प्रतिदिन सुबह 11.30 के पहले ली जायेगी। कार्य-स्थल से प्रति दिवस दर्ज मजदूरों की उपस्थिति जियो टैग फोटोग्राफ के साथ नरेगा पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी, जिससे मनरेगा के कार्यों के क्रियान्वयन में पारदर्शिता बनी रहेगी। आगामी 20 अगस्त से केवल ऐसे मजदूरों का भुगतान होगा, जिनकी हाजिरी सीधे कार्य-स्थल से दर्ज की गई है।

Home / Bhopal / अधिकारी एवं मजदूर दोनों मोबाइल पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो