scriptबजने लगी ओमिक्रॉन के खतरे की घंटी, जश्न पर भी लगी पाबंदी, जानें-क्या बोले सीएम शिवराज | Omicron's alarm bells, celebrations also banned | Patrika News

बजने लगी ओमिक्रॉन के खतरे की घंटी, जश्न पर भी लगी पाबंदी, जानें-क्या बोले सीएम शिवराज

locationभोपालPublished: Dec 24, 2021 12:06:51 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

शिवराज सिंह चौहान ने कहा, मध्यप्रदेश में कई महीनों बाद कोरोना के 30 नए केस मिले हैं। वहीं इंदौर में 13 नए मामले सामने आए है।

crismas.jpg

भोपाल. ओमिक्रॉन के खतरे के कारण सरकार ने फिर सख्त कदम उठा लिए हैं। इसके तहत प्रदेश में रात 11 से सुबह 5 बजे तक नाइट कफ्र्यू रहेगा, जिसे लागू भी कर दिया गया है। सरकार ने बीते 17 नवंबर से ही इसे खत्म किया था, जो 37 दिन बाद फिर लौट आया है। वहीं नए साल और क्रिसमस के सेलिब्रेशन पर भी पाबंदी लगा दी गई है।

गुरुवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, मध्यप्रदेश में कई महीनों बाद कोरोना के 30 नए केस मिले हैं। वहीं इंदौर में 13 नए मामले सामने आए है। अमरीका से लौटे दो लोगों में भी कोविड की पुष्टि हुई है। यदि पूरी दुनिया का अनुभव देखें तो ओमिक्रॉन तेजी से फैलता है। इस आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता कि प्रदेश में भी ओमिक्रॉन के केस जल्द ही आ जाएं। हमें तीसरी लहर को रोकना है, इसलिए नाइट कफ्र्यू लागू किया है। इंदौर में भी कलेक्टर ने धारा 144 लागू कर दी है।

स्कूलों में 50% बच्चे ही जाएंगे
सीएम ने कहा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें, वैक्सीन का डोज लगवाएं, स्कूल में बच्चे ५० प्रतिशत की संख्या में ही जाएंगे, स्कूल कॉलेज, होस्टल के प्राचार्य, शिक्षक और स्टॉफ अनिवार्य रूप से वैक्सीन लगवाएं।

15 के बाद आ सकती है तीसरी लहर
इंदौर शहर के लिए गंभीर खतरा है कि 15 जनवरी के बाद कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। यह आशंका कलेक्टर मनीष सिंह ने गुरुवार को अस्पताल संचालकों और अधिकारियों की बैठक में जताई। कुछ अस्पताल संचालकों को फटकार लगाते हुए एक सप्ताह में ऑक्सीजन प्लांट तैयार कर रिपोर्ट देने कहा।

महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली से खतरा
सीएम ने कहा महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली में एक सप्ताह से कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, यहां से मध्यप्रदेश में आनाजाना बना रहता है, इसलिए सतर्क रहें।

जिम, मल्टीप्लेक्स, सिनेमा हॉल में दोनों डोज वालों को ही प्रवेश

-अब मल्टीप्लेक्स, सिनेमाघर थियेटर, जिम, कोचिंग क्लासेस, स्वीमिंग पूल, क्लब, स्टेडियम आदि में 18 साल से ज्यादा उम्र वाले उन्हीं लोगों को प्रवेश दिया जाएगा, जिन्हें दोनों डोज लग गए हैं।

-स्टॉफ को भी दोनों वैक्सीन लगवाना 2 अनिवार्य है। मॉल, मार्केट के दुकानदार स्टाफ स्टाफ दोनों वैक्सीन लगवाएं।

-मास्क न लगाने पर जुर्माना लगाया जाएगा। 18 साल से ज्यादा उम्र वाले स्टूडेंट्स का वैक्सीनेशन भी सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें : महज चार दिन का नवजात शिशु अस्पताल से चोरी, मचा हड़कंप

चुनाव टालने पर विचार करें, क्योंकि जान है तो जहान है
देश में डेल्मीकॉन (कोरोना के डेल्टा+ओमिक्रॉन वैरिएंट) के बढ़ते खतरे व तीसरी लहर की आशंका ने चिंता बढ़ा दी है। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी और चुनाव आयोग से आगामी चुनाव स्थगित करने का अनुरोध किया है। तेलंगाना हाई कोर्ट ने भी राज्य सरकार को क्रिसमस-नए साल पर आयोजित होने वाले जश्न पर रोक लगाने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें : 2021 में भोपाल को मिली यह बड़ी सौगात, 2022 में यह इंतजार

वेतन पर खतरा
सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों, अधिकारियों को प्रेरित कर कोरोना के दोनों डोज लगवाएं, बिना वैक्सीन वाले कर्मचारियों को वेतन नहीं दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो